अलकायदा ने दिल्ली-मुंबई और गुजरात में आत्मघाती हमले की दी धमकी, वहीं सांप्रदायिक तनाव से सुलगा जोधपुर, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश-दुनिया की बड़ी खबरें

Edited By Pardeep,Updated: 08 Jun, 2022 06:56 AM

al qaeda threatens suicide attacks in delhi mumbai and gujarat

भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा (AQIS) ने दिल्ली सहित भारत के कई राज्यों पर हमले की धमकी दी है। न्यूज चैनल पर बहस के दौरान भाजपा प्रवक्ता की टिप्पणी पर उठे विवाद के बीच आतंकी संगठन ने हमले की धमकी देते हुए एक विज्ञप्ति

नई दिल्लीः भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा (AQIS) ने दिल्ली सहित भारत के कई राज्यों पर हमले की धमकी दी है। न्यूज चैनल पर बहस के दौरान भाजपा प्रवक्ता की टिप्पणी पर उठे विवाद के बीच आतंकी संगठन ने हमले की धमकी देते हुए एक विज्ञप्ति जारी की है। इसमें कहा गया है, हम उन लोगों को मार देंगे जो हमारे पैगंबर का अपमान करते हैं और हम अपने शरीर और अपने बच्चों के शरीर के साथ विस्फोटक बांधेंगे ताकि उन लोगों को उड़ा सकें जो हमारे पैगंबर का अपमान करने की हिम्मत करते हैं। उन्हें कोई माफी या क्षमादान नहीं मिलेगा, कोई शांति और सुरक्षा उन्हें नहीं बचाएगी। 
PunjabKesari
उधर, राजस्थान का जोधपुर एक बार फिर सांप्रदायिक तनाव की आग से सुलग उठा है। जोधपुर के सूरसागर में राजाराम सर्किल के पास मंगलवार को दो समुदायों के बीच झड़प के बाद जमकर पथराव हुआ। जिसमें दो लोग घायल हो गए हैं। पुलिस ने तनाव को देखते हुए इलाके में धारा 144 लगा दी है। मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक यहां दो युवकों पर हमला हुआ। जिसके बाद दोनों समुदाय एक दूसरे के सामने आ गए। दोनों के बीच जमकर पथराव हुआ। इस घटना की जानकारी मिलते ही भारी पुलिस बल मौके पर तैनात किया गया। यहां लगभग 300 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात है। वहीं, कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश-दुनिया की बड़ी खबरें- 

ज्ञानवापी सर्वे का आदेश देने वाले जज को मिली धमकी, सुरक्षा में तैनात किए गए 9 पुलिसकर्मी 
ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का आदेश देने वाले वाराणसी सिविल जज रवि दिवाकर को धमकी भरा पत्र मिला है। जज ने प्रशासन से कार्रवाई की मांग की है। इसके बाद उनकी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। एसीजेएम रवि कुमार दिवाकर को रजिस्टर्ड डाक से चिट्ठी भेजी गई है। इस संबंध में वाराणसी के पुलिस आयुक्त ने बताया कि एसीजेएम के पास मंगलवार दोपहर चिट्ठी पहुंची थी। इस संबंध में वरुणा जोन के डीसीपी मामले की जांच कर रहे हैं। जज की सुरक्षा में नौ पुलिसकर्मी तैनात कर दिए गए हैं। 

केजरीवाल के मंत्री सत्येंद्र जैन की मुश्किलें और बढ़ीं, करीबी के घर से 2.83 करोड़ कैश और 133 सोने के सिक्के मिले 
दिल्ली सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन की मुसीबत बढ़ती हुई नजर आ रही है। जानकारी के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय (ED) को जैन के करीबी के घर से 2.82 करोड़ रुपए कैश और काफी मात्रा में सोना बरामद किया है। बताया जा रहा है कि छापेमारी में भारी मात्रा में कैश के साथ सोने के बिस्किट और 133 सोने के सिक्के भी मिले हैं। 

सिद्धू मूसेवाला के परिवार से मिले राहुल गांधी
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार को पंजाब के मानसा में सिद्धू मूसेवाला के घर पहुंचे। यहां उन्होंने सिद्धू मूसेवाला के परिवार से मुलाकात की और सिंगर की हत्या पर दुख जाहिर किया। इस दौरान राहुल ने सिद्धू के पिता को गले लगाकर उन्हें ढांढस बंधाया और उनकी तस्वीर के सामने हाथ जोड़कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने पिता से कहा कि दुख की घड़ी में कांग्रेस पार्टी उनके साथ है। आपको बता दें कि सिद्धू मूसे वाला सिंगर होने के साथ-साथ कांग्रेस पार्टी के सदस्य भी थे। उन्होंने इसी साल हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव भी लड़ा था। हालांकि वो चुनाव हार गए थे। चुनाव के दौरान ही उनकी राहुल गांधी से भी मुलाकात हुई थी। 

कानपुर हिंसा: 50 गिरफ्तार, 147 मकानों की प्रशासन ने की पहचान
कानपुर हिंसा में अब तक 50 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। बताया जा रहा है कि शहर प्रशासन ने आरोपियों की 147 अवैध संपत्तियों की पहचान की है। माना जा रहा है कि जल्द ही इनपर बुलडोजर चल सकता है। इसी बीच कानपुर शहर के काजी मौलाना अब्दुल कुद्दूस हादी ने कहा है कि अगर कानपुर में बुलडोजर चला तो लोग कफन बांध करके बाहर भी निकल आएंगे।

यूके पीएम बोरिस जॉनसन को विश्वास मत
पार्टीगेट स्कैंडल के चलते संकट में घिरे ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने हाउस ऑफ कॉमन्स में विश्वास मत साबित कर दिया। बोरिस जॉनसन ने 211 मत हासिल कर विश्वास मत जीत लिया। जॉनसन के खिलाफ 148 वोट डाले गए। कंजरवेटिव 1922 कमेटी के अध्यक्ष सर ग्राहम ब्रैडी ने बताया कि कुल 359 वोट डाले गए। इनमें से कोई भी खराब मत पत्र नहीं था।

नुपूर शर्मा के समर्थन में आईं बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत, जानें क्या कहा? 
पैगंबर मोहम्मद पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की निलंबित नेता नुपूर शर्मा की विवादास्पद टिप्पणी को लेकर अंतरराष्ट्रीय निंदा के बीच अभिनेत्री कंगना रनौत ने मंगलवार को उनका समर्थन करते हुए कहा कि उन्हें ‘‘अपनी बात सबके सामने रखने का पूरा हक है।'' पैगंबर मोहम्मद पर उनकी कथित अपमानजनक टिप्पणी को लेकर कुछ मुस्लिम देशों के विरोध से विवाद बढ़ने पर भाजपा ने रविवार को शर्मा को निलंबित कर दिया था और दिल्ली इकाई के मीडिया प्रमुख नवीन कुमार जिंदल को पार्टी से निष्कासित कर दिया था। रनौत ने शर्मा को जान से मारने की धमकी दिये जाने की भी निंदा की। उन्होंने लोगों से कहा कि अगर वह लगभग 10 दिन पहले एक टीवी बहस के दौरान की गई टिप्पणियों से नाराज हैं तो वे कानूनी रास्ता अपना सकते हैं।

महंगाई का असर, विश्व बैंक ने घटाया भारत की आर्थिक विकास दर का अनुमान 
विश्वबैंक ने मंगलवार को चालू वित्त वर्ष (2022-23) के लिये भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 7.5 प्रतिशत कर दिया। इसका कारण बढ़ती महंगाई, आपूर्ति व्यवस्था में बाधा और रूस-यूक्रेन युद्ध से वैश्विक स्तर पर तनाव को बताया गया है। यह दूसरी बार है जब विश्वबैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिये भारत की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि के अनुमान को संशोधित किया है। इससे पहले, अप्रैल में वृद्धि दर के अनुमान को 8.7 प्रतिशत घटाकर 8 प्रतिशत किया गया था। अब इसे और कम कर 7.5 कर दिया गया है। 

पश्चिमोत्तर एवं मध्य भारत में लू रहेगी जारी, मानसून थोड़ा आगे बढ़ा 
पश्चिमोत्तर भारत एवं मध्य भारत मंगलवार को लू की चपेट में रहे तथा 46.6 डिग्री सेल्सियस के साथ उत्तर प्रदेश का बांदा सबसे गर्म स्थान रहा। शुक्रवार तक ऐसी गर्मी से किसी राहत के आसार नहीं हैं। राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कम से कम 37 शहरों एवं नगरों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री के ऊपर रहा। इस बीच दक्षिण पश्चिम मानसून तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकाल एवं बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिम एवं पश्चिम मध्य हिस्सों में आगे बढ़ा। मानसून के कम से कम अगले एक सप्ताह में कमजोर रहने के आसार हैं और 15 जून के उपरांत उसके रफ्तार पकड़ने के बाद अच्छी वर्षा की संभावना है। 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!