ईद, रक्षाबंधन व स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में अलर्ट, 300 से ज्यादा शार्पशूटर होंगे तैनात

Edited By Seema Sharma,Updated: 28 Jul, 2020 08:39 AM

alert in delhi on eid rakshabandhan and independence day

हारों का सीजन शुरू होने वाला है वहीं इसी बीच राष्ट्रीय राजधानी में अलर्ट जारी किया गया है। दरअसल आतंकी अलर्ट और खुफिया सूचनाओं के बाद दिल्ली में ईद, रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस के लिए 300 से ज्यादा शार्पशूटरों की तैनाती की गई है। यही नहीं सभी...

नेशनल डेस्कः त्योहारों का सीजन शुरू होने वाला है वहीं इसी बीच राष्ट्रीय राजधानी में अलर्ट जारी किया गया है। दरअसल आतंकी अलर्ट और खुफिया सूचनाओं के बाद दिल्ली में ईद, रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस के लिए 300 से ज्यादा शार्पशूटरों की तैनाती की गई है। यही नहीं सभी त्यौहारों पर आकाश में ड्रोन के जरिए, तो वहीं जमीं पर 12 कंपनी पैरामिलट्री फोर्स  सहित करीब 12 हजार अतिरिक्त जवान दिल्ली शहर की सुरक्षा का जिम्मा संभालेगें। पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने वीडियो काफ्रेंस के जरिए 15 पुलिस जिलों में सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की। इस संबंध में पुलिस आयुक्त श्रीवास्तव ने बताया कि सभी डीसीपी को  को अपने क्षेत्रों में गश्त तेज करने और घर-घर जाकर सत्यापन करने के लिए कहा गया है।

PunjabKesari

पुलिस आयुक्त ने बताया कि श्रीवास्तव ने आतंकवाद निरोधी उपायों को मजबूत करने के लिए पुलिस की तैनाती बढ़ाने, संवेदनशील जगहों पर गहन और समन्वित जांच, किराएदारों और नौकरों के सत्यापन, साइबर कैफे मालिकों, सुरक्षा गार्डों, पुरानी कारों के डीलरों और मोबाइल डीलरों समेत कई लोगों की निगरानी बढ़ाने पर जोर दिया। पुलिस आयुक्त ने कहा कि गृह मंत्रालय की एडवाइजरी के तहत  स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए विभिन्न कार्यक्रमों या गतिविधियों का आयोजन करते समय कुछ सुरक्षा उपायों का पालन करना अनिवार्य होगा। सामाजिक दूरी को बनाए रखना, मास्क पहनना, समुचित स्वच्छता, बड़ी सभाओं से बचना, बीमार व्यक्तियों की रक्षा करना और स्वास्थ्य तथा गृह मंत्रालयों द्वारा जारी सभी कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करना इत्यादि निर्देश इसमें शामिल हैं।

PunjabKesari

वहीं बकरीद को लेकर पुलिस अलर्ट, ड्रोन और पैरालिमट्री फोर्स व कमांडो भी कमान संभालगें। जिसके लिए जिलों के डीसीपी, एसीपी और एसएचओ को संवेदनशील इलाकों में विशेष सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश दिए। जबकि ईदगाह सहित अन्य मस्जिदों के आसपास तैनात रहने वाले पुलिस बल को सतर्कता के साथ ड्यूटी करने के निर्देश दिए। साथ ही ऐसे संदिग्धों पर कड़ी नजर रखी जाएगी, जिनसे शांति को खतरा हो सकता है। वहीं, यमुनापार व बॉर्डर इलाकों में खास पेट्रोलिंग के अलावा सादी वार्दी में पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। 

PunjabKesari

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पढ़ी जाएगी नमाज
सभी मस्जिदों के आस-पास ईद से 24 घंटे पहले रात से ही कड़ा पहरा बैठा दिया जाएगा। पुरानी दिल्ली के अलावा नॉर्थ-ईस्ट, साउथ-ईस्ट और बाहरी दिल्ली के इलाकों में भी पुलिस अलर्ट पर रहेंगी और पूरी एहतियात बरती जाएगी। कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच पूरे देश में ईद-उल-अजहा का त्योहार मनाया जा रहा है। इस अवसर पर मुस्लिम समाज के लोग मस्जिदों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नमाज पढ़ेंगे और एक दूसरे को बधाई देंगे। वहीं,एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि यमुनापार में हुए दंगों के बाद अभी तक कई जगहों पर  पैरामिलिट्री फोर्स पहले से ही तैनात है,ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था और बेहतर करने के लिए नाइट पेट्रोलिंग बड़ी दी गई है ताकि कोई शरारती तत्व अपने मनसूबों में कामियाब न हो सकें। 

PunjabKesari

सड़कों पर नमाज पढऩे पर मनाही

  • मस्जिदों में सीमित लोगों के जाने की इजाजत,मुस्लिम गुरुओं से की गई अपील
  • अधिक भीड़ एकत्र करने पर पुलिस की सख्ती
  • पुलिस की अपील कोविड-19 के चलते सोशल डिस्टेंसिंग का करें पालन'

PunjabKesari

कड़ी की गई सुरक्षा व्यवस्था
नार्थ ईस्ट इलाके दंगों के बाद से अभी भी बेहद संवेदनशील है,नतीजतन दिल्ली पुलिस ने अलग से इस इलाके का सुरक्षा खाका प्लान तैयार किया है, जिसके मददेनजर जाफराबाद, सीलमपुर, चांद बाग, करावल नगर, भजनपुरा, मंडोली खजूरी आदि कॉलोनियों पैरामिलट्री  में रमजान माह के दौरान लोगों ने पुलिस का साथ दिया था उसी तरह वे ईद व अन्य त्यौहारों पर चाहते है। ईद, 15 अगस्त, रक्षाबंधन के चलते भीड़ भाड़ वाले इलाकों में लगातार चेकिंग की जा रही है। सभी एसएचओ, एसीपी पुलिस बल के साथ इलाके में फ्लैग मार्च कर रहे हैं। साथ ही क्षेत्रीय आरडब्लूए, पुलिस मित्र के सीधे संपर्क में हैं। लाउडस्पीकर द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है। अगर कोई संदिग्ध वस्तु या कोई व्यक्ति संदिग्ध दिखाई देता है तो इसकी सूचना तुरंत आला अधिकारी को दी जाए। जिससे कि वह और उनका इलाका सुरक्षित रहे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!