PM मोदी का जम्मू-कश्मीर को तोहफा

Edited By vasudha,Updated: 19 May, 2018 11:58 AM

alert in kashmir before pm modi tour

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर , करगिल और लेह के बीच सभी मौसमों में संपर्क मुहैया कराने वाली जोजिला सुरंग की आधारशिला रखी। इसी दौरान उन्होंने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि कहा कि जम्मू कश्मीर में एक ही दिन में 25,000 करोड़ रुपए की परियोजनाओं...

श्रीनगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर , करगिल और लेह के बीच सभी मौसमों में संपर्क मुहैया कराने वाली जोजिला सुरंग की आधारशिला रखी। इसी दौरान उन्होंने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि कहा कि जम्मू कश्मीर में एक ही दिन में 25,000 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का या तो उद्घाटन किया जाएगा या उनका शिलान्यास किया जाएगा।      
PunjabKesari15 मिनट में हो जाएगा साढ़े तीन घंटे का सफर

  • करीब 6,800 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली यह सुरंग एशिया की सबसे लंबी दो तरफा यातायात सुविधा वाली सुरंग होगी।      
  • इस सुरंग के बनने से श्रीनगर-कारगिल-लेह के बीच बारह महीने सड़क संपर्क बनाए रखने में मदद मिलेगी। 
  • अभी दानों जगहों के बीच का रास्त करीब छह महीने बर्फ से ढके रहने के कारण बंद रहता है। 
  • साथ ही अभी जोजिला दर्रे को पार करने में लगने वाला समय साढ़े तीन घंटे से घटकर मात्र 15 मिनट रह जाएगा तथा आवागमन सुगम और सुरक्षित बनेगा।
    PunjabKesari
    सुरंग में होंगी ये सुविधाएं
  • सरकार ने जानकारी दी है कि जोजिला सुरंग में ट्रांसवर्स वेंटिलेशल प्रणाली के साथ, अबाधित बिजली आपूर्ति, सुरंग में आपातस्थिति में प्रकाश की सुविधा, सीसीटीवी से रिकॉर्डिंग, अधिक ऊंचाई के वाहनों की पहचान, सुरंग रेडियो प्रणाली, ट्रैफिक जाम से जुड़े उपकरण और विविध प्रकार के संदेश संकेतक इत्यादि शामिल होंगे।       
  • इसमें हर 250 मीटर पर पैदल पारपथ, हर 750 मीटर पर वाहन पारपथ और किनारे खड़े होने की सुविधा भी होगी। साथ ही हर 125 मीटर पर इसमें आपात टेलीफोन और अग्निशमन उपकरणों की भी सुविधा होगी।  
  • प्रधानमंत्री माता वैष्णो देवी मंदिर के नए रूट ताराकोटे मार्ग का उद्घाटन भी करेंगे तथा मंदिर में सामान ले जाने के लिए रोप वे की भी शुरूआत करेंगे। इसके साथ ही वह एस के कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के छठे दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!