दिल्ली में 70 KM की रफ्तार से चली आंधी, कई राज्यों में तूफान के अलर्ट पर आज स्कूल बंद

Edited By Seema Sharma,Updated: 08 May, 2018 09:14 AM

alert on storm across the country school closed today in many states

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में देर रात धूल भरी आंधी-तूफान ने दस्तक दी। जिससे तापमान में कुछ गिरावट आई। सफदरजंग वेधशाला के एक अधिकारी ने कहा कि 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान रात करीब 11 बजकर 15 मिनट पर दिल्ली पहुंचा। मौसम विभाग ने रात आठ...

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में देर रात धूल भरी आंधी-तूफान ने दस्तक दी। जिससे तापमान में कुछ गिरावट आई। सफदरजंग वेधशाला के एक अधिकारी ने कहा कि 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान रात करीब 11 बजकर 15 मिनट पर दिल्ली पहुंचा। मौसम विभाग ने रात आठ बजकर 53 मिनट पर चेतावनी संदेश जारी की थी कि दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन-चार घंटे में बारिश/धूल भरा आंधी तूफान आने की संभावना है। दिल्ली सहित पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम एवं त्रिपुरा और साथ ही बिहार और दक्षिण में कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल के दूरदराज के हिस्सों में भी तूफान और बारिश का अनुमान है।
PunjabKesari
दिल्ली सरकार ने जारी की एडवाइजरी

  • दिल्ली सरकार ने मंगलवार को स्कूल बंद रखने के आदेश दिए हैं।
  • खोजी एवं बचाव दलों को तैयार रहने को कहा गया है। यह सारी तैयारी मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश एवं आंधी तूफान की चेतावनी जारी करने के बीच की गई है।
  • यातायात पुलिस ने अपने र्किमयों से टूटे पेड़ जैसी बाधाओं को हटाने के लिए तैयार रहने को कहा।
  • पुलिस ने यात्रियों से यात्रा पर निकलने से पहले मौसम की स्थिति देख लेने को कहा।      
  • दिल्ली मेट्रो ने भी चेतावनी के बीच ट्रेनों के संचालन में अत्यंत सावधानी बरतने का फैसला किया है।
  • मुख्य सचिव अंशु प्रकाश द्वारा तैयारियों की समीक्षा के लिए आयोजित उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता करने के बाद सरकार ने प्रशासन को हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है।
    PunjabKesari
    उत्तराखंड में भी तूफान
    उत्तराखंड में तूफान के कारण पर्वतीय क्षेत्रों में बिजली के खंभे गिर गए जिससे कई इलाकों में अंधेरा छा गया। राज्य के सभी जनपदों में स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। मौसम विभाग की चेतावनी का असर राज्य के कई स्थानों में दिखने लगा है। चमोली, उत्तरकाशी, टिहरी, पिथौरागढ़, पौड़ी जनपदों के कई स्थानों पर बिजली के खंबे धराशाई होने की खबर है।

PunjabKesari
यूपी में भी स्कूल बंद
उत्तर प्रदेश के मेरठ में भी मंगलवार को पहली से 12वीं क्लास  तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे। इसके अलावा अलीगढ़ में भी नर्सरी से 8वीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल दो दिन तक बंद किए गए हैं। गाजियाबाद में भी सभी स्कूल और कॉलेज बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

हरियाणा में भी अलर्ट
हरियाणा सरकार ने 7 और 8 मई के लिए सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को बंद करने की घोषणा रविवार को ही कर दी थी। हरियाणा में भयंकर तूफान की चेतावनी के बाद राज्य सरकार ने यह फैसला लिया।
PunjabKesari
राजस्थान
राजस्थान में भी धूल भरी आंधी ने सोमवार को लोगों को घरों में दुबकने के लिए मजबूर कर दिया। वहीं सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। घनी आंधी भरी हवा उड़ते हुए देखी जा रही है जिसमें मिट्टी का गुब्बार है, कहा जा रहा है कि यह वीजिया राजस्थान की है। वहीं मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ट्वीट कर कहा कि हम इस प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए पूरी तरह से मुस्तैद है। उन्होंने लोगों से भी अपील की कि एक-दूसरे की मदद करें और अफवाहों पर ध्यान न दें।
PunjabKesari
त्रिपुरा
त्रिपुरा में तूफान से एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई और 1800 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा। अधिकारियों ने कहा कि राज्य में खोवई सबसे ज्यादा प्रभावित जिला रहा। राज्य सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि रविवार को आए तूफान के बाद करीब 2500 लोग सरकारी इमारतों में आश्रय लेने को मजबूर हैं।
PunjabKesari
हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश के मध्य और निचले पहाड़ी क्षेत्रों में भी सोमवार को बारिश हुई। वहीं राज्य के ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हुई। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में लाहौल और स्पीति में 2.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। रोहतांग पास 15 सेमी बर्फ की चादर से लिपटा हुआ है। किलोंग एवं गोंडला में चार सेमी और तीन सेमी ताजा बर्फबारी हुई।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!