Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रियों को मिलेगी MI-17 हेलिकॉप्टर की सर्विस, ऑनलाइन होगी टिकट बुकिंग

Edited By Seema Sharma, Updated: 06 Jun, 2022 11:35 AM

amarnath yatra pilgrims will get service of mi 17 helicopter

बाबा अमरनाथ की यात्रा 30 जून से शुरू हो रही है। अमरनाथ यात्रा के लिए सभी प्रकार की तैयारियों को अंतिम रूप देने की समय सीमा 15 जून तक रखी गई है। प्रशासन जोरों से तैयारियों में जुटा हुआ है।

नेशनल डेस्क: बाबा अमरनाथ की यात्रा 30 जून से शुरू हो रही है। अमरनाथ यात्रा के लिए सभी प्रकार की तैयारियों को अंतिम रूप देने की समय सीमा 15 जून तक रखी गई है। प्रशासन जोरों से तैयारियों में जुटा हुआ है। इसी के साथ ही इस बार हेलिकॉप्टर सुविधा पर भी काम चल रहा है।

 

दरअसल अमरनाथ यात्रियों को इस बार पहलगाम और बालटाल दोनों रूट पर हवाई सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी है। इसके लिए सामान्य हेलिकॉप्टर के साथ ही MI-17 हेलिकॉप्टर की भी सुविधा दी जा सकती है। MI-17 हेलिकॉप्टर की भी सुविधा शुरू होने पर सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि एक साथ 20 से 22 यात्री पवित्र गुफा के पास पहुंच सकते हैं। हालांकि, अभी तक नागरिक उड्डयन मंत्रालय से इसकी अनुमति नहीं मिली है, लेकिन अगले कुछ दिनों में इसे मंजूरी मिलने की उम्मीद है। 

 

ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा
हवाई यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग होगी। इसके लिए सरकार ने सुरक्षित वेबसाइट और एप तैयार किया है, जिसकी सुरक्षा का ऑडिट हो रहा है। इसे अगले एक हफ्ते में मंजूरी मिलने की उम्मीद है। इसके बाद ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा और शुल्क की जानकारी बोर्ड की ओर से जारी की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक कई कंपनियों ने हेलिकॉप्टर सेवा और एमआई-17 सुविधा के लिए संपर्क किया है। इस पर काम चल रहा है।

 

श्रीनगर एयरपोर्ट पर आरती सुविधा
एयरपोर्ट पर उपलब्ध टीवी स्क्रीन पर यात्री सुबह-शाम आरती का सीधा प्रसारण देख सकेंगे। श्रीनगर एयरपोर्ट पर भी यात्रियों को बाबा भोले के दरबार से ऑनलाइन आरती प्रसारण सुविधा का लाभ मिलेगा। एयरपोर्ट प्रबंधन ने श्राइन बोर्ड को पत्र लिखकर इसकी अनुमति मांगी है। बोर्ड सूत्रों ने बताया कि इसकी अनुमति दे दी गई है। 

 

इस बार हुए कुछ बदलाव

  • सभी यात्रियों का पांच लाख का बीमा होगा। पहले तीन लाख रुपए का बीमा होता था।
  • पोनी व घोड़े का 50 हजार का बीमा एक साल के लिए। पहले केवल तीन महीने के लिए बीमा प्रभावी था। 
  • रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफेशन (RFID) से सभी यात्री लैस होंगे ताकि सुरक्षा की दृष्टि से उन्हें ट्रैक किया जा सके। इसका शुल्क पंजीकरण में ही शामिल है। 
  • हेलीपैड पर कैफेटेरिया भी होगा। यहां चाय-कॉफी, जूस आदि सामान्य रिफ्रेशमेंट मिल सकेगा। कैफेटेरिया संचालकों को साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा।
     

Related Story

Test Innings
England

India

Match will be start at 01 Jul,2022 04:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!