ट्रम्प के स्वागत के लिए दुल्हन की तरह सज रहा अहमदाबाद

Edited By Anil dev,Updated: 20 Feb, 2020 11:01 AM

america donald trump melania ahmedabad

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प पत्नी मेलानिया के साथ 24 फरवरी को दो दिवसीय भारत यात्रा पर आ रहे हैं। उनके स्वागत की व्यापक तैयारी की जा रही है। हालांकि अहमदाबाद में ट्रम्प दोपहर ही गुजारेंगे मगर उनके स्वागत के लिए उन सभी रास्तों पर रंगीन रोशनियों...

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प पत्नी मेलानिया के साथ 24 फरवरी को दो दिवसीय भारत यात्रा पर आ रहे हैं। उनके स्वागत की व्यापक तैयारी की जा रही है। हालांकि अहमदाबाद में ट्रम्प दोपहर ही गुजारेंगे मगर उनके स्वागत के लिए उन सभी रास्तों पर रंगीन रोशनियों का इंतजाम किया गया है, जहां-जहां से वह गुजरेंगे। आगरा में यमुना के दिन भी फिरे हैं। यमुना के लिए पानी छोड़ा गया है।  

PunjabKesari

एक करोड़ की लाइट्स लगीं
मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम के आसपास के इलाके के भी भाग्य खुल गए हैं। इस सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में 24 फरवरी को अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प के स्वागत में नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम होगा। जिस रास्ते से दिन में राष्ट्रपति ट्रम्प का काफिला गुजरेगा, उस पर अहमदाबाद नगर निगम एक करोड़ से ज्यादा की लागत की डेकोरेशन लाइट्स लगवा रहा है। निगम के विद्युत विभाग के अधिकारियों के अनुसार हम एयरपोर्ट से लेकर मोटेरा स्टेडियम के इंदिरा ब्रिज तक सजावटी लाइटें लगवा रहे हैं। इसके अलावा स्टेडियम से साबरमती आश्रम, चिमनभाई ब्रिज, सुभाष ब्रिज सर्किल में भी लाइट्स लगवाई गई हैं। गांधी आश्रम में लाइट्स के अलावा दोनों देशों के झंडे भी जगह-जगह लगवाए गए हैं। ये सभी लाइट्स पर एक करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च आ रहा है। 
 

PunjabKesari

ट्रम्प का कार्यक्रम
अहमदाबाद: विशेष विमान एयरफोर्स वन से सीधे अहमदाबाद एयरोपर्ट पर दोपहर 12 बजे पहुंच जाएंगे। साथ में पत्नी मेलानिया भी होंगीं। एयरपोर्ट से रोडशो करते हुए मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम पहुंचेंगे। स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रम्प‘ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। यहां से साबरमती के गांधी आश्रम जाएंगे। करीब चार बजे आगरा के लिए उड़ान भरेंगे।

PunjabKesari


आगरा: 24 फरवरी की शाम ट्रम्प अपनी पत्नी मेलानिया के साथ प्रेम के ऐतिहासिक स्मारक ताजमहल का दीदार करते हुए बिताएंगे। दोनों यहां तस्वीरें भी खिंचवाएंगे।


नई दिल्ली 
25 फरवरी: ट्रम्प दंपती का राष्ट्रपति भवन में आधिकारिक स्वागत होगा। महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट जाएंगे। फिर पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्त के बाद साझा बयान जारी करेंगे। दोपहर बाद देश के प्रमुख कारोबारियों से मुलाकात करेंगे। शाम को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात। रात 10 बजे वह विशेष विमान एयरफोर्स-वन से वापस वाशिंगटन के लिए उड़ान भरेंगे। 


सूरज को दीया दिखाना
पत्नी मेलानिया के साथ ट्रम्प 24 फरवरी को दोपहर 12 बजे अहमदाबाद पहुंचेंगे। वह साढ़े तीन घंटे तक इस शहर में रहेंगे, जब सूर्य सिर पर चमक रहा होगा।  स्टेडियम कमेटी के चेयरमैन अमूल भट्ट के अनुसार पूरे रास्ते पर लाइट्स लगवा रहे हैं और इसके लिए हमने सुरक्षा अधिकारियों से अनुमति मांगी है। नगर निगम में विपक्ष के नेता दिनेश शर्मा का कहना है कि यह सूरज को दीपक दिखाना है। दिन के दौरे के लिए डेकोरेशन लाइट्स का क्या मतलब। दूसरी ओर अहमदाबाद में बहुत से ऐसे पुल और सड़कें हैं, जहां रात में भी अंधेरा रहता है और निगम ने लाइट्स नहीं लगवाई हैं।

PunjabKesari


रक्षा और व्यापार सौदों पर चर्चा करेंगे मोदी और ट्रम्प
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 25 फरवरी को रक्षा तथा व्यापार समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा करेंगे। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी भारत की यात्रा पर आएगा। विदेश सचिव ने बताया कि मोदी ट्रंप के लिये दोपहर भोज की मेजबानी करेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ट्रंप के लिए रात्रि भोज का आयोजन करेंगे। अमरीका व्यापार सौदे को अंतिम रूप देने को लेकर कोई जल्दबाजी नहीं चाहते, दोनों देश दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य को देखते हुए निर्णय करेंगे। डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के दौरान कुछ रक्षा सौदे हो सकते हैं। 

दावे पर ट्रोल हो रहे ट्रम्प
 प्रस्तावित अहमदाबाद यात्रा पर बढ़ चढ़कर दावा करने के बाद अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प को जमकर ट्रोल किया जा रहा है। ट्रम्प ने यहां पत्रकारों से बातचीत में दावा किया कि पीएम मोदी ने उन्हें बताया है कि अहमदाबाद में 70 लाख लोग हवाई अड्डे से स्वागत स्थल तक उनके स्वागत में कतार बनाकर खड़े होंगे। यह खबर आने के बाद सोशल मीडिया पर ट्रोल्स आंकड़े देकर ट्रम्प का मजाक उड़ा रहे हैं। उनका कहना है कि 2011 की जनगणना के अनुसार अहमदाबाद की जनसंख्या लाख है। हालांकि 2020 में इसके 86 लाख होने का अनुमान है मगर यह संभव नहीं है कि अहमदाबाद की 80 फीसदी आबादी स्वागत में कतार में खड़ी हो जाए। 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!