देश में आई कोरोना से मिलती-जुलती और भी खतरनाक बीमारी, खासकर बच्चों को बना रही अपना शिकार

Edited By Pardeep,Updated: 24 Jul, 2020 05:53 AM

an even more dangerous disease similar to corona that occurred in the country

जहां एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस जैसी महामारी से परेशान चल रहा है वहीँ दूसरी तरफ एक और बीमारी ने अपना रूप धारण कर लिया है। एक तरफ लोग कोरोना से उभरें नहीं है वह इस बीमारी की शुरुआत होने के बाद पूरे देश में डर का माहौल

सूरतः जहां एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस जैसी महामारी से परेशान चल रहा है वहीँ दूसरी तरफ एक और बीमारी ने अपना रूप धारण कर लिया है। एक तरफ लोग कोरोना से उभरें नहीं है वह इस बीमारी की शुरुआत होने के बाद पूरे देश में डर का माहौल बन गया है। इस बीमारी का पहला केस गुजरात के सूरत में देखने को मिला है। आपको बता दे कि ये मामला सूरत के एक छोटे से बच्चे के अंदर देखने को मिला है। जो की इस बीमारी के लक्षण है। इस बीमारी का नाम है मल्टी सिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम। इस बीमारी को MIS-C भी कहते हैं। इस बीमारी के लक्षण मिलने के बाद सिर्फ गुजरात और सूरत में ही नहीं बल्कि पूरे देश में लोगों के अंदर इस बीमारी का भह बैठ चुका है। 

ये है पूरा मामला
दरअसल सूरत में रहने वाले एक परिवार के 10 वर्षीय बच्चे के शरीर में MIS-C यानी मल्टी सिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम के लक्षण देखे गए हैं। हैरानी इस बात की है कि यह बीमारी अभी तक सिर्फ अमेरिका और यूरोपीय देशों में होती थी। ज्यादातर मामले वहीं दिखते थे। परिवार ने अपने बेटे को सूरत के एक अस्पताल में भर्ती किया है। बच्चे को बुखार है। उसे उल्टी, खांसी, दस्त हो रहे हैं। साथ ही उसकी आंखें और होंठ भी लाल हो गए। 

सूरत के डॉ. आशीष गोटी ने जब बच्चे को देखा तो उन्होंने मुंबई के अन्य डॉक्टरों की सलाह ली। रिपोर्ट आने के बाद पता चला कि बच्चे के शरीर में मल्टी सिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम के लक्षण पाए गए हैं। इस खतरनाक बीमारी से जूझ रहे बच्चे की पंपिंग 30 फीसदी घट गई थी।साथ ही उसके शरीर की नसें भी फूल गई थीं।जिसके कारण उसको दिल का दौरा पड़ सकता था।लेकिन सात दिन के इलाज के बाद उसे घर भेज दिया गया। डॉक्टरों ने इस बीमारी के देश में फैलने की आशंका जताई है। 

यह बीमारी बिल्कुल कोरोना जैसी 
डॉक्टरों का कहना है कि यह बीमारी बिल्कुल कोरोना जैसी है। इसे भी जांच में पकड़ना मुश्किल होता है। बच्चों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि इस बीमारी की चपेट में 3 साल के बच्चे से लेकर 20 साल तक के किशोर आ सकते हैं।

इस बीमारी से बचने के लिए एक ही उपाय
MIS-C जैसी खतरनाक बीमारी से बचने के लिए एक ही उपाय है। इसके लक्षणों को ध्यान में रखे जैसे कि बच्चे को बुखार, उल्टी, दस्त, आंखें और होंठ लाल होना अगर यह सभी लक्षण दिखे तो तुरंत बच्चे को डॉक्टर को दिखाएं। समय पर इलाज नहीं मिलने से ये कोरोना से ज्यादा खतरनाक हो सकता है।यह बीमारी बच्चों को शिकार बनाती है इसके लिए बच्चों को ज्यादा सावधान रखने ज़रूरत है। यह पहला मामला है जब कोरोना के अलावा MIS-C नामक बीमारी सूरत में सामने आई है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!