अर्जेंटीना के राष्ट्रपति तीन दिवसीय यात्रा पर रविवार को भारत पहुंचेंगे

Edited By Pardeep,Updated: 16 Feb, 2019 10:55 PM

argentina s president arrives in india on sunday on a three day visit

अर्जेन्टीना के राष्ट्रपति मॉरिशियो मैक्री तीन दिवसीय यात्रा पर रविवार को भारत पहुंचेंगे। अपनी यात्रा के दौरान वह अर्थव्यवस्था, परमाणु प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष जैसे अहम क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत करेंगे।...

नई दिल्ली: अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मॉरिशियो मैक्री तीन दिवसीय यात्रा पर रविवार को भारत पहुंचेंगे। अपनी यात्रा के दौरान वह अर्थव्यवस्था, परमाणु प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष जैसे अहम क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत करेंगे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, राष्ट्रपति मैक्री के शिष्टमंडल में चैंबर ऑफ डेपुटीज के स्पीकर एमिलियो मोन्जो, विदेश मंत्री जोर्ज फॉरी, आधुनिकीकरण के सरकारी सचिव ए. इबारा, कृषि के सरकारी सचिव लुइस एतचेवहेयर और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।
PunjabKesari
विदेश मंत्रालय के मुताबिक अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मैक्री 17 से 19 फरवरी तक भारत की यात्रा पर रहेंगे। उन के साथ प्रथम महिला जुलियाना अवाडा भी होंगी। उनकी यात्रा दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर हो रही है। अर्जेंटीना के राष्ट्रपति की यात्रा से दोनों देशों को अपने द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति की समीक्षा करने और सहयोग के नये आयामों की तलाश करने का मौका मिलेगा। 

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अपनी भारत यात्रा के दौरान 17 फरवरी को आगरा जाएंगे। 18 फरवरी को वह मोदी के साथ शिष्टमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। साथ में उनके अन्य आधिकारिक कार्यक्रम हैं। वह 19 फरवरी को मुम्बई जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी पिछले वर्ष दिसंबर में जी 20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने अर्जेंटीना गए थे जहां दोनों पक्षों के बीच सार्थक द्विपक्षीय बैठक हुई थी। अपनी यात्रा के दौरान मैक्री राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगे।

भारत और अर्जेंटीना के बीच पारंपरिक रूप से प्रगाढ़ संबध रहे हैं। दोनों देशों के बीच परमाणु, अंतरिक्ष, आर्थिक एवं वाणिज्यिक क्षेत्र, कृषि, प्रौद्योगिकी, संस्कृति, पर्यटन जैसे क्षेत्रों में सहयोग है। दोनों देशों का द्विपक्षीय कारोबार तीन अरब डालर है।     

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!