आर्मी चीफ नरवाणे सऊदी अरब और UAE के 4 दिवसीय दौरे पर, खुलेंगे रक्षा सहयोग के रास्ते

Edited By Seema Sharma,Updated: 06 Dec, 2020 12:15 PM

army chief narwane on 4 day visit to saudi arabia and uae

भारतीय सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवाणे रविवार को सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात की चार दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे। जनरल नरवणे का सऊदी और UAE का दौरा काफी अहम माना जा रहा है। आर्मी चीफ नरवाणे के दौरे से सऊदी और UAE के बीच रक्षा संबंध और गहरे होंगे।...

नेशनल डेस्क: भारतीय सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवाणे रविवार को सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात की चार दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे। जनरल नरवणे का सऊदी और UAE का दौरा काफी अहम माना जा रहा है। आर्मी चीफ नरवाणे के दौरे से सऊदी और UAE के बीच रक्षा संबंध और गहरे होंगे। मिली जानकारी के अनुसार नरवणे सऊदी अरब और यूएई में दो-दो दिन रहेंगे और दोनों देशों के शीर्ष सैन्य अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। साथ ही वे सऊदी में 'नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी' में एक कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे। बता दें कि इससे पहले भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी 24 नवंबर को बहरीन और UAE के तीन दिवसीय दौरे पर गए थे। यह पहली बार है जब  कोई भारतीय सेना प्रमुख सऊदी अरब का दौरा कर रहा है। आर्मी चीफ नरवाणे की यह इस साल की तीसरी विदेश यात्रा है।

 

सऊदी अरब के साथ रक्षा सहयोग के रास्ते खुलेंगे
आर्मी चीफ नरवाणे के इस दौरे से भारतीय सेना के लिए सऊदी अरब के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाने के रास्ते खुल जाएंगे। भारत के बाद सऊदी अरब है जो दुनिया में सबसे ज्यादा हथियार खरीदता है, ऐसे में दोनों देश मिलकर रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में भी एक-दूसरे को सहयोग कर सकते हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक नौ मिलियन भारतीय प्रवासियों में से अधिकांश लोग इन दोनों पश्चिम एशियाई देशों में रहते  हैं। ऐसे में इस यात्रा को भारत के पश्चिम एशिया के बाहरी हिस्से में पहुंच के रूप में देखा जा रहा है।

 

जब पाकिस्तान ने सऊदी को धमकी
 कश्मीर मुद्दे को लेकर पाकिस्तान और सऊदी अरब में दरार पड़ी। दरअसल पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सऊदी को धमकी दी थी कि अगर वो कश्मीर पर नेतृत्व नहीं करेगा तो वो अपने साथ खड़े मुस्लिम देशों के साथ अलग से बैठक बुलाने पर मजबूर होगा। पाकिस्तान के ऐसे तेवर पर सऊदी ने पाकिस्तान से तीन अरब डॉलर का कर्ज लौटाने के लिए कह दिया था। इसके बाद सऊदी को मनाने के लिए पाकिस्तान ने अपने सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा को भेजकर डैमेज कंट्रोल करने की कोशिश की लेकिन यह असफल रहा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!