बदल सकती है भारतीय सेना की वर्दी! सैन्य अधिकारियों से मांगे गए सुझाव

Edited By shukdev,Updated: 14 May, 2019 06:00 PM

army uniform to change

भारतीय सेना की वर्दी में बदलाव होने वाला है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भारतीय सेना की वर्दी को और ज्यादा स्मार्ट बनाने के साथ-साथ आरामदायक बनाने की कवायद चल रही है। सेना की वर्दी में क्या-क्या बदलाव...

नई दिल्ली: भारतीय सेना की वर्दी में बदलाव होने वाला है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भारतीय सेना की वर्दी को और ज्यादा स्मार्ट बनाने के साथ-साथ आरामदायक बनाने की कवायद चल रही है। सेना की वर्दी में क्या-क्या बदलाव किए जा सकते हैं इसको लेकर सेना मुख्यालय ने आर्मी कमांड और सैन्य अधिकारियों से सुझाव मांगे हैं।

PunjabKesari
सेना मुख्यालय के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक सेना की वर्दी के कपड़े को भी बदला जा सकता है । फिलहाल जो जैतूनी हरी वर्दी है वो टेरीकॉट की होती है जो गर्मियों और उमस के मौसम में आरामदेह नहीं है। सेना ने इसे अपनी पुरानी सूती वर्दी की जगह अपनाया था जिसके लिए तर्क था कि सूती वर्दी का रखरखाव मुश्किल होता है। दूसरा महत्वपूर्ण बदलाव कंधे पर लगने वाले रैंकों को लेकर हो सकता है। रैंकों को कंधे की जगह सामने बटन की पट्टी के बीच में लगाने पर विचार किया जा रहा है।

PunjabKesari
सेना की बेल्ट को लेकर भी चर्चा है, सेना आमतौर पर चमड़े की चौड़ी बेल्ट इस्तेमाल करती है जिसके बकल में रेजीमेंट का निशान होता है। कार्रवाइयों के दौरान पहनी जाने वाली बेल्ट कैनवास की होती है जिसमें पानी की बोतल लटकाने के लिए अलग हुक होता है। दोनों ही तरह की बेल्ट पैंट के ऊपर पहनी जाती है। इसे ज्यादा स्मार्ट और आरामदेह बनाने के लिए इसे पैंट के अंदर ही रखने पर विचार हो रहा है। ये भी संभव है कि पैंट और शर्ट का रंग एक होने के बजाए अलग-अलग हो ताकि वर्दी ज्यादा स्मार्ट नज़र आए।

PunjabKesari
चौथी बार होगा बदलाव

भारतीय सेना की वर्दी में ये चौथा बड़ा बदलाव होगा। पहली बार आज़ादी के बाद पाकिस्तान की सेना की वर्दी से अलग रखने के लिए इसे खाकी से जैतूनी हरी किया गया था। पाकिस्तानी सेना अभी भी खाकी वर्दी ही इस्तेमाल करती है। दूसरी बाद 1980 में बैटल फटीग यानि कार्रवाइयों के दौरान पहनी जाने वाली वर्दी को सूती से बदलकर disruptive pattern battle dress किया गया।

PunjabKesari
इसके पीछे तर्क ये था कि सूती वर्दी का रंग जल्दी उड़ जाता है और नई वर्दी से सैनिक को छिपाव में आसानी रहती है। लेकिन इस वर्दी का कपड़ा पॉलिस्टर था जो कि भारत के गर्म और उमस भरे मौसम के लिए आरामदेह नहीं है। लेकिन इस बैटल ड्रेस से मिलती-जुलती वर्दियों का इस्तेमाल दूसरे अर्धसैनिक बल जैसे बीएसएफ और सीआरपीएफ भी करने लगे। अपनी अलग पहचान बनाने के लिए सेना ने 2005 में बैटल ड्रेस के रंग में परिवर्तन किया।

PunjabKesari
भारतीय सेना के पास हैं पांच तरह की वर्दी

भारतीय सेना में पांच तरह की वर्दियां पहनी जाती है। पहली सेना की सबसे ज्यादा पहनी जाने वाली जनरल ड्यूटी ड्रेस जो जैतूनी रंग के पैंट और शर्ट की होती है। सर्दियों में पीच कलर की शर्ट के साथ काली टाई और जैतूनी हरी के पैंट और ब्लेज़र पहनी जाता है। इसके अलावा जैतूनी हरे रंग की अंगोरा शर्ट भी सर्दियों में पहनी जाती है। ब्ल्यू पेट्रोल सेरेमोनियल ड्रेस होती है जिसमें पैंट के साथ बंद गले के कोट के कंधे में रैंक कढ़ाई के ज़रिए लगा दिए जाते हैं। 6 A मेस या डिनर यूनिफॉर्म होती है जिसमें काले कोट के साथ पैंट पहना जाता है लेकिन ये ब्ल्यू पेट्रोल की तुलना में कम पहनी जाती है।


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!