ट्यूलिप गार्डन की खूबसूरती के कायल हुए लोग, 5 दिन में 50,000 पर्यटकों ने किया दीदार

Edited By vasudha,Updated: 02 Apr, 2021 01:32 PM

around 50 000 visitors in 5 days asia biggest tulip garden

कश्मीर में नए पर्यटन सीजन की शुरुआत के साथ ही एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन जनता के लिए खुल चुका है। इसकी खूबसूरती ने लोगों को इस कदर दीवाना बना दिया है कि 5 दिन में 50,000 से ज्यादा पर्यटन यहां आ चुके हैं। पिछले साल कोरोना के चलते बाग़ देखने का...

नेशनल डेस्क:  कश्मीर में नए पर्यटन सीजन की शुरुआत के साथ ही एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन जनता के लिए खुल चुका है। इसकी खूबसूरती ने लोगों को इस कदर दीवाना बना दिया है कि 5 दिन में 50,000 से ज्यादा पर्यटन यहां आ चुके हैं। पिछले साल कोरोना के चलते बाग़ देखने का मौका लोगों को नहीं मिल सका था लेकिन इस बार वह मौका नहीं छोडना चाहते हैं। शायद यही कारण है कि बड़ी संख्या में पर्यटक बाग को देखने आ रहे हैं।

PunjabKesari
एक अधिकारी ने बताया कि पहले दिन, 4,500 लोगों ने बगीचे का दौरा किया। पिछले पांच दिनों में, घरेलू और विदेशी पर्यटकों सहित लगभग 48,000 लोग यहा आ चुके हैं। पूर्व में सिराज बाग के नाम से मशहूर इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन को 2008 में तत्कालीन मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने खुलवाया था। ट्यूलिप गार्डन जबरवन पर्वत श्रृंखला की तलहटी में स्थित है और यह एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है। यह लगभग 30 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैला हुआ है। इस उद्यान को कश्मीर घाटी में फूलों की खेती और पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से खोला गया था।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों से ट्यूलिप गार्डन घूमने और केंद्र शासित प्रदेश के लोगों के गर्मजोशी भरे आतिथ्य-सत्कार का आनंद लेने का आग्रह कर चुके हैं। बाग के बारे में ट्वीट करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा था कि जब भी आपको अवसर मिले, जम्मू-कश्मीर की यात्रा करें और सुंदर ट्यूलिप गार्डन का दर्शन करें। उन्होंने कहा था कि ट्यूलिप के अलावा, आप जम्मू-कश्मीर के लोगों के गर्मजोशी भरे आतिथ्य-सत्कार का अनुभव करेंगे।

PunjabKesari

गार्डन में 64 से अधिक किस्मों के 15 लाख से अधिक फूल दिखाई देंगे। ट्यूलिप गार्डन जबरवन रेंज की तलहटी में स्थित है और यह एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है। यह लगभग 30 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैला हुआ है। यह उद्यान को 2007 में तत्कालीन मुख्यमंत्री गुलाम नबी आज़ाद की पहल पर कश्मीर घाटी में फूलों की खेती और पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से खोला गया था।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!