ओबामा के दीदार के लिए तैयार हुआ 'ताज'

Edited By ,Updated: 22 Jan, 2015 07:17 PM

article

परदेसी मेहमान के आने से पहले आज बारिश की बूंदों ने ताज की मरमरी खूबसूरती को निखारकर और भी उजला कर दिया। बारिश से ताज पर जमी धूल धुल गई और उसके आसपास के बगीचों के पेड़ पौधे निखर उठे।

आगरा: परदेसी मेहमान के आने से पहले आज बारिश की बूंदों ने ताज की मरमरी खूबसूरती को निखारकर और भी उजला कर दिया। बारिश से ताज पर जमी धूल धुल गई और उसके आसपास के बगीचों के पेड़ पौधे निखर उठे। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की 27 जनवरी को होने वाली आगरा यात्रा से पहले ताज महल के गोशे-गोशे को संवारा जा रहा है। बारिश ने अमर प्रेम की मिसाल मानी जाने वाली इस इमारत को आज इस कदर साफ शफ्फाक कर दिया कि सामने बहने वाली नहर में पड़ता ताज का अक्स जैसे अपनी ही खूबसूरती पर इतरा रहा है। 

अधिकारियों ने ओबामा की यात्रा से पहले 17वीं सदी के इस स्मारक को सजाने-संवारने की अपनी कोशिशें तेज कर दी हैं। ओबामा खेरिया एयर फोर्स स्टेशन पर विमान से उतरेंगे। स्टेशन से लेकर ताजमहल के पूर्वी दरवाजे तक बनी 12 किलोमीटर लंबी सड़क को भी संवारने का काम चल रहा है। इस सड़क के गड्ढे भर दिए गए हैं, अतिक्रमण हटा दिया गया है, पेड़ के तनों को सफेद और लाल रंग से रंग दिया गया है, फूल के गमले रख दिए गए हैं और स्ट्रीट-लाइटें लगा दी गई हैं।
 
ताजमहल के रखरखाव की जिम्मेदारी संभालने वाले भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण :एएसआई: के सूत्रों ने संकेत दिए कि मंगलवार को ओबामा की यात्रा के मद्देनजर स्मारक को आम लोगों के लिए दो घंटे बंद रखा जाएगा। बहरहाल, गणतंत्र दिवस पर ताजमहल आम लोगों के लिए खुला रहेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा दोपहर करीब दो बजे ताजमहल पहुंच सकते हैं। वह यहां करीब एक घंटा बिताएंगे।
 
खबरों में संकेत दिए गए हैं कि ओबामा और उनका काफिला दिल्ली के बजाय आगरा से ही अमेरिका रवाना हो जाएगा। ओबामा की यात्रा से पहले सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। भारतीय सुरक्षा बलों के साथ-साथ अमेरिकी सशस्त्र कमांडो भी 12 किलोमीटर लंबी सड़क पर तैनात रह सकते हैं और वे ताजमहल परिसर के भीतर भी चौकस रहेंगे। ताज गंज मोहल्ले के लोगों को सलाह दी गई है कि वे 27 जनवरी को ओबामा की यात्रा के दौरान अपने साथ पहचान-पत्रकारोंऔर अपने घरों में रहें। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!