अनुच्छेद 370 समाप्ति : भाजपा ने फहराया तिरंगा, पीडीपी ने शोक दिवस करार दिया

Edited By Monika Jamwal,Updated: 05 Aug, 2021 09:46 PM

article 370 a celebrations and condemnation in jk

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पूर्ववर्ती राज्य जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किये जाने के दो साल पूरे होने पर बृहस्पतिवार को तिरंगा रैलियां निकाल कर और पूरे केंद्र शासित प्रदेश में राष्ट्रध्वज फहरा कर जश्न मनाया, जबकि पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी...

श्रीनगर/जम्मू : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पूर्ववर्ती राज्य जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किये जाने के दो साल पूरे होने पर बृहस्पतिवार को तिरंगा रैलियां निकाल कर और पूरे केंद्र शासित प्रदेश में राष्ट्रध्वज फहरा कर जश्न मनाया, जबकि पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने इसे जम्मू कश्मीर के लिए शोक दिवस बताया और विरोध मार्च निकाला।

 

नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष एवं सांसद फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि उनकी पार्टी जम्मू कश्मीर के 'काट-छांट कर संक्षिप्त कर दिये गये' संवैधानिक और लाकतांत्रिक अधिकारों को बहाल कराने के लिए अपना संघर्ष जारी रखेगी।

PunjabKesari

अनंतनाग जिले के खानाबल से भाजपा की नगर निगम पार्षद रोमासिया रफीक ने खानाबल में डिग्री कॉलेज के पास राष्ट्रध्वज फहरा कर कश्मीर घाटी में पार्टी के समारोहों की शुरूआत की। उनके साथ पार्टी के करीब 200 कार्यकर्ता थे।

 

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरूण चुग ने कहा कि 2019 के इस फैसले की एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि यह थी कि यह विभाजनकारी और आतंकवादी ताकतों के लिए एक बड़ा झटका है। चुग, जम्मू कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेशों के लिए पार्टी के प्रभारी भी हैं। उन्होंने जम्मू कश्मीर में सकारात्मक विमर्श में खलल डालने को लेकर गुपकर गठबंधन में शामिल पार्टियों की कड़ी आलोचना की।

वहीं, श्रीनगर में काली पट्टी बांधे पीडीपी के दर्जनों नेताओं और सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने शेर ए कश्मीर पार्क के पास स्थित पार्टी मुख्यालय से एक विरोध मार्च निकाला, जिसका नेतृत्व पार्टी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने किया। उन्होंने केंद्र के पांच अगस्त 2019 के फैसले के खिलाफ और कश्मीर मुद्दे के हल के समर्थन में नारे लगाये। हालांकि, प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने जीपीओ के पास रोक दिया। महबूबा ने संवाददाताओं से कहा, " जम्मू कश्मीर के लिए शोक दिवस है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि भाजपा देश भर में जश्न मना रही है, जबकि कश्मीर शोक मना रहा है।"

سب یاد رکھا جائے گا--یہ دور بھی گزر جائے گا.

یوم سیاہ-۵ اگست ⚫5August black day for j&k. @jkpdp @YouthJKPDP @MehboobaMufti @sayedmajidshah1 @TZM_DAR @takfirdous @ParvezWaffa @GuftarAhmedCh @RajamehmoodKha7 pic.twitter.com/L6CgvuLiYd

— Amjad Khan (@AmjedKh93231552) August 5, 2021

उन्होंने कहा, "जम्मू कश्मीर  के लोगों का अस्तित्व तभी रहेगा, जब हम साथ मिल कर अपनी संवैधानिक स्थिति को बहाल करेंगे और फिर भारत सरकार को आंतरिक आयाम पर जम्मू कश्मीर के लोगों से और बाहरी आयाम पर पाकिस्तान से बातचीत कर कश्मीर मुद्दे का हल करने के लिए मजबूर करेंगे।" उन्होंने कहा,  "कोई और विकल्प नहीं है। वे पाकिस्तान से पहले से बातचीत कर रहे हैं जिसका परिणाम (नियंत्रण रेखा पर) संघर्षविराम के रूप में देखने को मिला है और इससे घुसपैठ में कमी आई है।" 

महबूबा ने कहा कि उनकी पार्टी का मानना है कि जम्मू कश्मीर को भारत और पाकिस्तान के बीच अमन का सेतु बनना होगा। उन्होंने कहा कि भाजपा को पांच अगस्त 2019 को लिये फैसले को वापस लेना होगा। जम्मू में भी पीडीपी ने गांधी नगर स्थित पार्टी कार्यालय से एक विरोध रैली निकाली और शहर के अंदर जाने की कोशिश की लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया। उन्होंने सरकार विरोधी नारे लगाए और आज का दिन काला दिवस के तौर पर मनाया।

 

PunjabKesari

जम्मू में जम्मू कश्मीर भारतीय जनता युवा मोर्चा (बीजेवाईएम) अध्यक्ष अरूण देव सिंह, पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने तिरंगा ले कर मार्च किया और वंदे मातरम तथा भारत माता की जय के नारे लगाए। शिवसेना की जम्मू कश्मीर इकाई ने शहर में तिरंगा रैली निकाली और भारत माता की जय के नारे लगाए। डोगरा फ्रंट ने अपने प्रमुख अशोक गुप्ता के नेतृत्व में जम्मू में ढोलक की थाप और नृत्य के साथ तिरंगा रैली निकाली। बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद तथा कुछ सामाजिक संगठनों ने भी अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों और अनुच्छेद 35-ए को रद्द किये जाने की दूसरी वर्षगांठ का जश्न मनाया।

 

इस अवसर पर, जम्मू कश्मीर नेशनल पैथर्स पार्टी ने जम्मू कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने और शीघ्र विधानसभा चुनाव कराने की मांग की।

 

श्रीनगर में, नेकां अध्यक्ष ने पार्टी मुख्यालय में पार्टी पदाधिकारियों से कहा, च्च्पांच अगस्त 2019 को लिए गये एकपक्षीय, असंवैधानिक और अलोकतांत्रिक फैसले पर पार्टी का रुख कभी नहीं बदलेगा तथा पार्टी काट छांट कर संक्षिप्त कर दिये गये संवैधानिक और लोकतांत्रिक अधिकारों को बहाल कराने के लिए अपना संघर्ष जारी रखेगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!