केजरीवाल का चुनावी मास्टरस्ट्रोक! मेट्रो-बसों में महिलाएं कर सकेंगी मुफ्त सफर

Edited By Anil dev,Updated: 01 Jun, 2019 01:35 PM

arvind kejriwal metro bus

दिल्ली सरकार महिलाओं को दिल्ली मेट्रो में मुफ्त यात्रा की सौगात देने की तैयारी कर रही है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो अगले कुछ ही महीनों में महिलाओं को मेट्रो में मुफ्त यात्रा की सुविधा मिल जाएगी। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने शुक्रवार को इस बाबत परिवहन...

नई दिल्ली(नवोदय टाइम्स): दिल्ली सरकार महिलाओं को दिल्ली मेट्रो में मुफ्त यात्रा की सौगात देने की तैयारी कर रही है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो अगले कुछ ही महीनों में महिलाओं को मेट्रो में मुफ्त यात्रा की सुविधा मिल जाएगी। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने शुक्रवार को इस बाबत परिवहन विभाग और दिल्ली मेट्रो के आला अधिकारियों के साथ बैठक की और इस पर विस्तृत प्लान तैयार कर लाने के निर्देश दिए। 

2020 के मद्देनजर केजरीवाल का यह मास्टरस्ट्रोक 
बता दें कि कुछ दिन पहले ही महिलाओं को डीटीसी और कलस्टर बसों में भी मुफ्त यात्रा की सुविधा देने के लिए प्रस्ताव बनाकर लाने को कहा गया है। दिल्ली विधानसभा चुनाव-2020 के मद्देनजर अरविंद केजरीवाल का यह मास्टरस्ट्रोक माना जा रहा है।दिल्ली सरकार महिलाओं को बारहो महीने मेट्रो में मुफ्त यात्रा की सौगात देगी। इसके लिए महिलाओं को मुफ्त मेट्रो कार्ड जारी हो सकते हैं। लेकिन इस मेट्रो कार्ड का दुरुपयोग नहीं हो सके, इसका भी पुख्ता इंतजाम होगा। परिवहन मंत्री ने परिवहन विभाग और दिल्ली मेट्रो को इस पर तेजी से काम करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, 21 आयु वर्ग तक के छात्र-छात्राओं को भी बसों में मुफ्त यात्रा की सौगात देने की योजना पर भी सरकार काम कर रही है।

महिलाओं की संख्या करीब होती है 33 प्रतिशत
कुल सवारियों में महिलाओं की संख्या करीब 33 प्रतिशत होती है। ऐसे में योजना के लागू होने पर रोजाना करीब 33 प्रतिशत महिलाओं को मेट्रो में मुफ्त यात्रा की सुविधा का लाभ मिल सकेगा। बसों में सफर करने वाली महिलाओं की संख्या भी करीब इतनी ही है। परिवहन मंत्री ने मेट्रो और डीटीसी को इन पर विस्तृत प्रस्ताव बनाकर लाने को कहा है। सूत्र बताते हैं कि दिल्ली सरकार को सभी महिलाओं को मेट्रो में मुफ्त यात्रा की सुविधा देने पर 1200 से लेकर 1300 करोड़ रूपए सब्सिडी के तौर पर खर्च करनी पड़ सकती है। जबकि डीटीसी और कलस्टर बसों में महिलाओं में मुफ्त यात्रा की सौगात देने पर 200 से लेकर 300 करोड़ रूपए खर्च करने पड़ सकते हैं। 

मेट्रो फेज-4 में पेच बरकरार 
दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार के बीच दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण को लेकर गतिरोध बरकरार है। दिल्ली सरकार चौथे चरण में केंद्र सरकार पर एकतरफा बदलाव कर देने का आरोप लगा चुकी है। केंद्र ने परियोजना लागत बढ़ा दी है और इसे दिल्ली सरकार अनुचित करार दे चुकी है। दिल्ली सरकार का कहना है कि दिल्ली कैबिनेट ने दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के सभी 6 कॉरिडोर को मंजूरी दी थी,लेकिन केंद्र सरकार ने दिल्ली कैबिनेट द्वारा स्वीकृत 6 में केवल 3 कॉरिडोर को मंजूरी दी है। चौथे चरण के मेट्रो परिचालन में होने वाले घाटे का भार भी दिल्ली सरकार पर डाल दिया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि केंद्र सरकार के साथ बैठकर इन मुद्दों को जल्द सुलझाने का प्रयास किया जाएगा। 

फिटनेस शुल्क समेत अन्य शुल्कों में होगी कमी 
वाहनों के फिटनेस शुल्क समेत परिवहन विभाग से जुड़े अन्य कार्यों में लगने वाले शुल्कों को घटाने पर दिल्ली सरकार गंभीरता से विचार कर रही है। परिवहन मंत्री ने शुक्रवार को हुई बैठक में परिवहन विभाग के अधिकारियों को विभिन्न शुल्कों में कमी करने का प्रस्ताव बनाकर लाने को कहा है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!