पत्नीटॉप में शुरू हुआ एश्यिा का सबसे ऊंचा रोपवे , 5 मीटर प्रति सैकंड की गति से दौड़ेंगे 18 कैबिन

Edited By Monika Jamwal,Updated: 28 Jun, 2019 01:34 PM

asia s highest roapway starts in patnitop

पहाड़ी की रानी के नाम से मशहूर जम्मू संभाग के प्रमुख पर्यटन स्थल पत्नीटॉप में बहुप्रतिक्षित एवं महत्वाकांक्षी प्रोजैक्ट रोपवे (गंडोला) अनौपचारिक तौर पर तो शुरू हो गया है, लेकिन औपचारिक तौर पर इसकी ऑनलाइन बुकिंग 5 जुलाई को शुरू होगी।

  जम्मू  (बलराम): पहाड़ी की रानी के नाम से मशहूर जम्मू संभाग के प्रमुख पर्यटन स्थल पत्नीटॉप में बहुप्रतिक्षित एवं महत्वाकांक्षी प्रोजैक्ट रोपवे (गंडोला) अनौपचारिक तौर पर तो शुरू हो गया है, लेकिन औपचारिक तौर पर इसकी ऑनलाइन बुकिंग 5 जुलाई को शुरू होगी। कंपनी ने रोपवे का दोतरफा किराया 999 रुपए और एकतरफा किराया 849 रुपए निर्धारित किया है। इसके माध्यम से देश-विदेश के पर्यटक पत्नीटॉप की हसीन वादियों का भरपूर लुत्फ उठा सकेंगे। 

PunjabKesari
यह रोपवे ऊधमपुर जिले में चिनैनी क्षेत्र के गांव संगत से शुरू होकर पत्नीटॉप क्षेत्र के कारलाह तक जाएगा, जिसकी एकतरफा सैर में 10 मिनट का समय लगेगा। रोपवे के 18 कैबिन 52 मिलीमीटर मोटी रोप पर 3 से 5 मीटर प्रति सैकंड दौड़ेंगे और हर कैबिन की क्षमता 8 सैलानी होगी। समुद्र तल से 1998 मीटर की ऊंचाई पर स्थित 2.8 किलोमीटर लम्बा यह रोपवे सात टॉवरों पर संचालित होगा।  रोपवे के टैक ऑफ प्वाइंट व अपर टर्मिनल पर पार्किंग की सुविधा होगी। इसके साथ ही फूड कोर्ट होगा, जहां पर स्थानीय व्यंजन परोसे जाएंगे। इसके साथ ही वाई-फाई की सुविधा भी होगी। ओपनएयर एंजी थिएटर बनाया जाएगा, जहां स्थानीय कार्यक्रम होंगे। इसके साथ ही स्थानीय फल व सब्जी का प्रयोग किया जाएगा। इससे स्थानीय इलाकों में रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकेंगे। 

PunjabKesari


इस रोपवे का संचालन करने वाली कंपनी इम्पीरियन स्काईव्यू प्रोजैक्ट्स के प्रबंध निदेशक सईद जुनैद अल्ताफ और सैल्स एवं मार्केटिंग हैड सईद अली जाफरी इस प्रोजैक्ट को लेकर काफी उत्साहित हैं। उल्लेखनीय है कि पत्नीटॉप में रोपवे का प्रोजैक्ट काफी पुराना है, लेकिन विभिन्न अड़चनों के चलते इसका निर्माण कार्य रुका रहा। इस का शिलान्यास वर्ष 2007 में हुआ था, लेकिन फारैस्ट क्लीयरैंस न मिलने के कारण यह प्रोजैक्ट अधर में लटका रहा। 

PunjabKesari


फिर 1 मार्च 2015 को तत्कालीन मुख्यमंत्री स्व. मुफ्ती मोहम्मद सईद के नेतृत्व में पी.डी.पी.-भाजपा सरकार ने कार्यभार संभाला तो जम्मू क्षेत्र में स्वतंत्र तौर पर पर्यटन विकास की सोच के चलते सरकार ने पत्नीटॉप रोपवे प्रोजैक्ट की अड़चनें दूर करने का भी बीड़ा उठाया। तत्कालीन पर्यटन राज्यमंत्री प्रिया सेठी ने इस प्रोजैक्ट में व्यक्तिगत तौर पर रुचि दिखाई जिसके चलते रोपवे प्रोजैक्ट को दो फेज में बनाने के लिए नया सर्वे करके डी.पी.आर. तैयार की गई। टैंडर प्रक्रिया पूरी होने पर 2016 में इम्पीरियन स्काईव्यू प्रोजैक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को यह काम आवंटित हुआ। बर्फबारी एवं अन्य विपरीत परिस्थितियों के बावजूद संबंधित कंपनी ने अब रोपवे प्रोजैक्ट का निर्माण कार्य पूरा कर दिया है। फिलहाल, स्कूली बच्चों एवं अन्य पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए अनौपचारिक तौर पर रोपवे को शुरू कर दिया गया है, लेकिन इसकी औपचारिक बुकिंग 5 जुलाई से शुरू होगी। 
 

PunjabKesari
एशिया का सबसे ऊंचा रोपवे
इम्पीरियन स्काईव्यू प्रोजैक्ट्स कंपनी के अनुसार पत्नीटॉप रोपवे एशिया का सबसे ऊंचा (ग्राउंड क्लीयरैंस) तथा दो टॉवरों के बीच सबसे लंबे स्पैन वाला रोपवे प्रोजैक्ट है। इसका सबसे ऊंचा टॉवर 65 मीटर है और यहां से न केवल पूरी पत्नीटॉप, बल्कि आसपास के भी पूरे इलाके का सुंदर नजारा दिखेगा। इससे पहले चीन में एशिया का सबसे ऊंचा रोपवे प्रोजैक्ट था।
 
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!