मौसम विभाग की चेतावनी, असम-मेघालय में 26-28 मई को होगी भारी बारिश...रेड अलर्ट जारी

Edited By Seema Sharma,Updated: 26 May, 2020 03:55 PM

assam meghalaya will receive heavy rain on may 26 28

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने असम और मेघालय में 26 से 28 मई के बीच भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। आईएमडी के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र की प्रमुख एस देवी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पश्चिम हवाओं के तेज प्रवाह के कारण इन दोनों...

नेशनल डेस्कः भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने असम और मेघालय में 26 से 28 मई के बीच भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। आईएमडी के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र की प्रमुख एस देवी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पश्चिम हवाओं के तेज प्रवाह के कारण इन दोनों राज्यों में नमी बहुत बढ़ गई है। इसके अलावा अन्य भौगोलिक वजहों से दोनों राज्यों में बहुत भारी बारिश होगी। विभाग ने कहा कि ज्यादातर स्थानों पर बारिश की संभावना है वहीं कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

PunjabKesari

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि असम और मेघालय में अगले तीन दिनों के लिए रेड अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर भारत में अधिकतम बारिश मई में और उसके बाद जून में होती है। देवी ने कहा कि मानसून की प्रगति चक्रवाती तूफान अम्फान से बाधित हो गई थी और वह बुधवार से आगे बढ़ेगा। आईएमडी के अनुसार मानसून के सामान्य तारीख से चार दिन बाद 5 जून को केरल पहुंचने की संभावना है।

PunjabKesari

महापात्रा ने कहा कि 30 मई से अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र भी बन रहा है। कम दबाव का क्षेत्र किसी भी चक्रवात का पहला चरण होता है। हालांकि, यह आवश्यक नहीं है कि प्रत्येक कम दबाव क्षेत्र चक्रवात में ही बदल जाए। आईएमडी ने केरल व कर्नाटक के तटों पर मछुआरों को आगाह किया है कि वे 30 मई से चार जून के बीच गहरे समुद्र में नहीं जाएं। बता दें कि बारिश में मौसम विभाग रेड अलर्ट तब जारी करता है जब राज्य में भारी बारिश की आशंका हो और 24 घंटे में 200 मिमी तक या इससे ज्यादा बारिश हो।

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!