देश

विधानसभा चुनाव 2018: BJP किसके सिर फोड़ेगी हार का ठीकरा ?

विधानसभा चुनाव 2018: BJP किसके सिर फोड़ेगी हार का ठीकरा ?

नई दिल्ली: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी है, लेकिन अभी तक आ रहे रुझानों से भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका लगा है। राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा को पीछे छोड़ कांग्रेस ने बडा परिवर्तन किया है, हालांकि मिजोरम और तेलंगाना में वह काफी पीछे है।

भाजपा को बचाने में मोदी का जादू भी रहा नाकाम
अभी तक मिल रहे रुझानों से कांग्रेस की देश के तीनों बड़े राज्य मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है। ऐसे में भाजपा की करारी हार भी होनी निश्चित दिख रही है। सवाल यह है कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार को जनता ने सिरे से नकारा है और इस बाद मोदी का जादू भी भाजपा को बचाने में नाकाम रहा है। 

PunjabKesariकांग्रेस ने कर दिया धवस्त
इन तीनों प्रदेश के मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ के रमन सिंह, राजस्थान की वसुन्धरा राजे और मध्य प्रदेश के मामा कहे जाने वाले शिवराज सिंह चौहान की सरकारों को कांग्रेस ने ध्वस्त कर दिया है। तीनों राज्यों के मुख्यमंत्री के काम काज से जनता बहुत खुश नजर नहीं आ रही थी और आखिरकार राज्य में सरकार बदलने वाली है।

भाजपा को सताने लगा 2019 के लोकसभा चुनावों का डर
इन रुझानों से भाजपा को 2019 के लोकसभा चुनावों का डर भी सताने लगा है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह काफी चिंतित है और छत्तीसगढ़ से पार्टी की सूपड़ा पूरी तरह साफ होते देख वह पार्टी कार्यकर्ताओं से नाराज भी दिखाई दे रहे हैं। लेकिन इसबार के चुनावों के नतीजों का ठीकरा अब भाजपा किसके सिर फोड़ेगी।

छत्तीसगढ़ में 15 साल से थी रमन सिंह की सरकार 
छत्तीसगढ़ में पिछले 15 साल रमन सिंह की सरकार थी, एक तरह से यह राज्य बीजेपी का गढ़ था। 15 साल की सरकार के बाद अब जनता ने रमन सिंह को पूरी तरह से नकार दिया है जिस वजह से विधानसभा चुनाव में बीजेपी को करारी शिकस्त मिली है। ऐसे में हार का ठीकरा 15 साल से मुख्यमंत्री रहे रमन सिंह के सिर फूटेगा या फिर केंद्रीय नेतृत्व भी जिम्मेदार ठहराए जाएंगे?  मध्य प्रदेश और राजस्थान के भी यही हालात हैं भाजपा को अब हार का जिम्मेदार किसी न किसी को ठहराना ही होगा।

 

Related News