विधानसभा चुनाव: जानिए आखिर कैसे राहुल गांधी ने हार को जीत में बदला

Edited By Anil dev,Updated: 13 Dec, 2018 06:19 PM

assembly election 2018 rahul gandhi congress bjp narendra modi

एक साल पहले जब राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बने थे तो उनके कंधों पर सबसे बड़ी जिम्मेदारी यह थी कि 16 राज्यों में हारने के बाद अपनी पार्टी को जीत के रास्ते पर लेकर जाना। अध्यक्ष पद संभालते ही राहुल ने कड़ी मेहनत की और इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाते...

नई दिल्ली: एक साल पहले जब राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बने थे तो उनके कंधों पर सबसे बड़ी जिम्मेदारी यह थी कि 16 राज्यों में हारने के बाद अपनी पार्टी को जीत के रास्ते पर लेकर जाना। अध्यक्ष पद संभालते ही राहुल ने कड़ी मेहनत की और इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाते हुए दिखाई भी दिए। जिसके चलते छत्तीसगढ़ और राजस्थान के बाद मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है। आईए जानते हैं कैसे राहुल गांधी ने इस लड़ाई को जीत में तब्दील किया। 

PunjabKesari

बड़े नेताओं में पैदा हुए मनमुटाव किया दूर
राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद सबसे पहले मध्य प्रदेश में कमलनाथ और सिंधिया के बीच पैदा हुए मनमुटाव को दूर करने की कोशिश की। उन्होंने कमलनाथ को पार्टी की कमान सौंपी तो सिंधिया को पार्टी प्रचार समिति की कमान दे डाली। इससे चुनाव तक दोनों बड़े नेताओं ने समान रूप से मेहनत की। ठीक इसी तरह, राजस्थान में सचिन पायलट और अशोक गहलोत के समर्थकों में विवाद न हो, इसलिए राहुल गांधी के निर्देश पर दोनों चुनाव में उतरे। इससे चुनाव तक राजस्थान में कांग्रेस के कार्यकर्ता ने एकजुट होकर काम किया।

PunjabKesari

नई रणनीति बनाना
पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद राहुल ने मोदी की तरह अपनी बात को अच्छी तरह से जनता के बीच रखना सीखा। इसका असर उनके भाषणों में साफ नजर आया। गोवा और मेघालय में सबसे बड़ी पार्टी बनने के बाद भी सरकार न बना पाने की कमी को उन्होंने कर्नाटक में पूरी तरह भुनाया। यहां उन्होंने नतीजे घोषित होते ही जेडीएस से हाथ मिलाकर राहुल ने किस तरह भाजपा की उम्मीदों पर पानी फेरा था।

PunjabKesari
 

राहुल गांधी की जमीनी मेहनत
राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश और राजस्थान में जीत हासिल करने के लिए रात दिन एक कर दिए। उन्होंने भाजपा इन राज्यों में भाजपा से ज्यादा मेहनत की। मध्य प्रदेश में राहुल ने 27 रैलियां की जिनका प्रभाव 99 सीटों पर था। कांग्रेस को 53 सीटों पर जीत मिली। राजस्थान में राहुल ने 22 रैलियां की जिनका प्रभाव 100 सीटों पर रहा। यहां भी 48 सीटें कांग्रेस ने जीतीं। इस जीत के साथ ही  साबित हो गया है कि जनता के बीच अब उनका जादू चलने लगा है। 

PunjabKesari

राहुल ने बनाई अपनी सॉफ्ट हिंदुत्व की इमेज 
मोदी के हिंदुत्व के सामने राहुल ने अपनी सॉफ्ट हिंदुत्व की इमेज रखते हुए हर चुनाव व यात्रा में मंदिर व धार्मिक स्थलों का दौरा करते दिखाई दे। राहुल की कैलाश यात्रा एक ऐसा मौका था, जिसका जवाब बीजेपी के अभी तक नहीं मिला। राहुल अपनी इमेज लगातार बदलने में लगे रहे। लोगों से ज्यादा से ज्यादा कनेक्ट बढ़ाना उन्होंने अपना मूलमंत्र बनाया, जिसका फायदा भी दिखा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!