मेघालय में विधानसभा उपचुनाव आज, मुख्यमंत्री संगमा भी हैं उम्मीदवार

Edited By vasudha,Updated: 23 Aug, 2018 11:57 AM

assembly elections in meghalaya today

मेघालय में कल दक्षिण तुरा विधानसभा सीट पर उप चुनाव होना है और सभी राजनीतिक दलों की नजरें उस पर हैं जहां से प्रदेश के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा उम्मीदवार हैं...

नेशनल डेस्क: मेघालय में कल दक्षिण तुरा विधानसभा सीट पर उप चुनाव होना है और सभी राजनीतिक दलों की नजरें उस पर हैं जहां से प्रदेश के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा उम्मीदवार हैं। अभी तक लोकसभा में तुरा संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे मुख्यमंत्री कोनराड संगमा पश्चिम गारो हिल्स जिले में स्थित दक्षिण तुरा विधानसभा सीट से भाग्य आजमा रहे हैं। लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष पी ए संगमा के बेटे कोनराड इस साल छह मार्च को मुख्यमंत्री बने थे। उनकी पार्टी नेशनल पीपुल्स पार्टी ने क्षेत्रीय दलों तथा भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर राज्य में सरकार का गठन किया है।   

दो विधानसभा सीटों के लिए मतदान 
मुख्यमंत्री संगमा का इस उप चुनाव में कांग्रेस के शार्लोट डब्ल्यू मोमिन से मुकाबला है और इस सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार भी विधानसभा में जाने की कोशिश में हैं। इनमें जान लेस्ली के संगमा और क्रिस काबुल ए संगमा शामिल हैं। प्रदेश के दक्षिण पश्चिम खासी हिल्स जिले के रोनीकोर विधानसभा क्षेत्र में भी उपचुनाव कराये जा रहे हैं। इस सीट पर नेशनल पीपुल्स पार्टी के मार्टिन एम डैंगो का मुकाबला यूडीपी के पी मारवेन, पीडीएफ के चेयरमैन पी एन सिएम तथा कांग्रेस के जे संगमा के साथ है । 

27 अगस्त को होगी मतों की गिनती 
चुनाव आयोग के एक अधिकारी के अनुसार दक्षिण तुरा सीट पर 30 हजार से अधिक मतदाता हैं। इनमें 14 हजार 800 से अधिक पुरूष जबकि 15 हजार 351 महिला मतदाता हैं। इस सीट पर कुल 36 मतदान केंद्र बनाये गए हैं।  इसी तरह रानीकोर सीट पर 29 हजार 685 मतदाता 65 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। मताधिकार का इस्तेमाल करने वालों में 15 हजार 100 से अधिक पुरूष एवं 14 हजार 400 से अधिक मतदाता हैं । प्रदेश की दोनों सीटों पर उपचुनाव में कल सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इन सीटों पर मतों की गिनती 27 अगस्त को की जाएगी ।   

राज्य में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी 
दक्षिण तुरा सीट से एनपीपी विधायक अगाथा संगमा के अपने भाई कोनराड के लिए सीट खाली करने के कारण तथा रानीकोर के पांच बार से कांग्रेस विधायक मार्टिन एम डैंगो के एनपीपी में शामिल होने के कारण इन दोनो सीटों पर उपचुनाव आवश्यक हुआ है। उपचुनाव के लिए सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गयी है और सीमा सुरक्षा बल के जवानों को रानीकोर सीट पर अतिरक्त नजर रखने के लिए कहा गया है क्योंकि यह बांग्लादेश की सीमा से लगा है ।     

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!