नजरिया : अविश्वास मत की सियासत, एक वोट से गिर गई थी अटल सरकार

Edited By vasudha,Updated: 19 Jul, 2018 01:37 PM

atal government was broken by a one vote

मोदी सरकार के खिलाफ तेलगू देशम पार्टी के अविश्वास मत को लेकर देश की सियासत गरमाई हुई है। हालांकि सबको मालूम है कि इस प्रस्ताव का हश्र क्या होना है तथापि दोनों चांस नहीं लिया जा रहा...

नेशनल डेस्क (संजीव शर्मा): मोदी सरकार के खिलाफ तेलगू देशम पार्टी के अविश्वास मत को लेकर देश की सियासत गरमाई हुई है। हालांकि सबको मालूम है कि इस प्रस्ताव का हश्र क्या होना है तथापि दोनों चांस नहीं लिया जा रहा।  सोनिआ गांधी ने वीरवार सुबह नाश्ता सियासत के जरिये विपक्ष को साधने की कोशिश की तो मोदी भी खुद मंत्रियों से मिले। बीजेपी बुधवार को ही अपने सभी सांसदों को अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान हर हाल में उपस्थित रहने का व्हिप जारी कर चुकी है। 
PunjabKesari
जब अम्मा ने समर्थन ले लिया था वापस 
अब सवाल यह कि अगर बीजेपी के पास पर्याप्त संख्या बल है तो फिर इतनी एहतियात की जरूरत क्यों? दरअसल इसके पीछे बीजेपी की सरकारों का इतिहास है। या यूं कह लें कि बीजेपी इस मामले में दूध की जली है इसलिए छाछ को फूंका मार रही है। बात 1999 की है। ज्यादा स्पेसिफिक होना हो तो 17 अप्रैल 1999 की। अटल बिहारी बाजपेयी सरकार के खिलाफ संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होनी थी। 1996 में विश्वास हासिल न कर पाने पर महज 13 दिन बाद सरकार गंवाने वाले अटल बिहारी ने इस बार एआईएडीएमके के समर्थन से सरकार बनाई थी। लेकिन 13 माह बाद अम्मा ने समर्थन वापस ले लिया तो अटल सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश हो गया। सरकार को नंबर गेम पर भरोसा था इसलिए प्रस्ताव स्वीकार हो गया। 
PunjabKesari
मायावती ने अटल सरकार के खिलाफ दिया था वोट 
उधर मायावती ने भी वोटिंग में हिस्सा नहीं लेने की घोषणा की थी। लेकिन ऐन वक्त पर मायावती ने माया दिखाई और  उनके सांसदों ने अटल सरकार के खिलाफ वोट दिया। जब वोटिंग हुई तो अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार एक वोट से हार गयी। जी हां एक वोट से और यह वोट था गिरधर गमांग का जो उस वक्त उड़ीसा (अब ओडीशा) के मुख्यमंत्री थे। अटल बिहारी बाजपेयी इससे इतने हतप्रभ हुए थे कि काफी देर तक चुपचाप सदन में अपनी सीट पर बैठे रहे थे और  उसके बाद बाहर निकल गए थे। दरअसल उन्हें विश्वास ही नहीं था कि उनकी सरकार अविश्वास प्रस्ताव हार जाएगी।
 PunjabKesari
बाजपेयी को था सरकार के बच जाने का भरोसा 
मायावती की वादाखिलाफी के बावजूद उन्हें सरकार बचा ले जाने का भरोसा था। लेकिन गिरधर गमांग की अंतिम समय में हुई एंट्री ने पासा पलट दिया। दरअसल गमांग बतौर सांसद उड़ीसा के मुख्यमंत्री बनकर जा चुके थे। उन्हें छह महीने में  विधायक बनना था। लेकिन उन्होंने संसद की सीट नहीं छोड़ी थी। इसलिए कांग्रेस उन्हें वोटिंग के लिए विशेष तौर पर लाई। हालांकि उनके इस तरह से वोट करने की काफी आलोचना हुई थी लेकिन चूंकि नियम स्पष्ट नहीं थे तो उनका वोट  वैध माना गया और वही निर्णायक साबित हुआ। अन्यथा बराबर रहने पर स्पीकर के वोट से भी बीजेपी सरकार बच जाती।  यही गणित पार्टी ने लगाया भी था। लेकिन गमांग ने सारा खेल बिगाड़ दिया।  
PunjabKesari

जब शाह ने गमांग को गले लगाया 
सियासत के दिलचस्प रंग देखिये। ..गिरधर गमांग जिन्होंने अटल सरकार को गिराने में अहम भूमिका निभाई थी वही  गमांग बाद में भाजपा के चहेते बन गए।  वर्ष 2015 में उन्होंने अमित शाह के साथ मुलाकात करके बीजेपी ज्वाइन कर ली थी। उस वक्त इसके लिए बीजेपी की आलोचना भी खूब हुई थी। खैर अब जबकि एकबार फिर से बीजेपी की सरकार  अविश्वास प्रस्ताव के मुकाबिल है तो यादों के झरोखे से गिरधर गमांग एक बार फिर से बाहर निकल आये हैं।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!