सावधानः दिल्ली में परोसी जा रही है एक्सपायरी डेट की शराब

Edited By Yaspal,Updated: 10 Jun, 2018 11:26 PM

attention expiry date wine being served in delhi

दिल्ली के किसी रेस्ट्रो बार या क्लब में आप अपने पसंदीदा ब्रैंड की बियर पीते हैं तो हो जाइए सावधान और बीयर पीने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट चेक कर लें क्योंकि दिल्ली सरकार को ऐसी जानकारी मिली है कि कुछ बार में एक्सपायरी डेट की बियर परोसी जा रही है।

नेशनल डेस्कः दिल्ली के किसी रेस्ट्रो बार या क्लब में आप अपने पसंदीदा ब्रैंड की बियर पीते हैं तो हो जाइए सावधान और बीयर पीने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट चेक कर लें क्योंकि दिल्ली सरकार को ऐसी जानकारी मिली है कि कुछ बार में एक्सपायरी डेट की बियर परोसी जा रही है। एक्साइज डिपार्टमेंट ने हौज खास, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी और कनॉट प्लेस जैसे फेमस प्लेस में से 9 पॉइंट मार्क किए हैं जहां 19 अगस्त 2017 से 19 अप्रैल 2018 के बीच औचक निरीक्षण के दौरान प्रयोग की अवधि खत्म होने के बाद भी बीयर बेचने की बात सामने आई है।

रेस्ट्रो बार का मतलब है कि ऐसे रेस्तरां जहां शराब परोसी जाती है और जो बार या नाइटक्लब जैसे होते हैं। विधानसभा में आप विधायक विशेष रवि के सवाल पर लिखित जवाब में एक्साइज डिपार्टमेंट ने बताया कि 214 पबों बारों और रेस्तरां की पिछले एक साल के अंदर जांच की गई है जिसमें 94 रेस्ट्रो बार उत्पाद नियमों का उल्लंघन करते पाए गए हैं।

विधानसभा में दी गई जानकारी
विधानसभा को दी गई जानकारी में बताया गया है कि वसंत बिहार, रजौरी गार्डन, साकेत, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, पंजाबी बाग, लक्ष्मी नगर, कनॉट प्लेस और जनकपुरी में मौजूद 9 रेस्ट्रो बार जांच के दौरान ग्राहकों को एक्सपायरी डेट वाली बीयर बेचते पाए गए।

एक्साइज अधिकारी ने बताया कि बियर के विभिन्न ब्रैंड पर अलग-अलग तरह के सुझाव थे। उदाहरण के लिए किसी ब्रैंड पर 6 महीने तक उपयोग की बात लिखी हुई थी, जबकि किसी में 12 महीने दर्ज थे। अधिकारी ने बताया कि विभाग ने कहा है कि अगर रेस्ट्रो बार और क्लब लिखित सुझाव के अनुसार एक्सपायरी बियर परोसते नजर आते हैं तो विभाग उनके खिलाफ कार्रवाई करता है।

बता दें कि दिल्ली में शराब पीने की कानूनी उम्र 25 साल है। जून 2015 में विभान ने आप सरकार को प्रस्ताव भेजकर कानूनी रूप से उम्र 21 करने की बात कही थी, लेकिन यह प्रस्ताव खारिज कर दिया गया था।


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!