अमेरिका में ग्रीन कार्ड पर लगी रोक से इन लोगों पर पड़ेगा बुरा असर!

Edited By Chandan,Updated: 24 Apr, 2020 09:02 PM

ban on green cards in america will affect these people badly

पिछले कुछ दिनों में अमेरिका की हालात कोरोना महामारी के कारण चीन के बाद सबसे ज्यादा खराब हो गई है। हालात ऐसे हैं कि अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए कड़े कदम उठा रहे हैं।

नई दिल्ली/डेस्क। कोरोना वायरस के कारण पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चरमराई हुई है। इस बीच कई देशों से बेरोजगारी बढ़ने और लोगों के आर्थिक संकट से गुजरने की खबरें आ रही है। हाल ही में इसका प्रभाव अमेरिका में भी देखने को मिला है।

पिछले कुछ दिनों में अमेरिका की हालात कोरोना महामारी के कारण चीन के बाद सबसे ज्यादा खराब हो गई है। हालात ऐसे हैं कि अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए कड़े कदम उठा रहे हैं।

ग्रीन कार्ड पर लगी रोक
इसी के चलते राष्ट्रपति ट्रंप ने अर्थव्यवस्था को ध्यान में रखते हुए नए ग्रीन कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी है। यह रोक आगामी 60 दिनों के लिए फिलहाल लगाई गई है। इस बारे में मीडिया की खबरों की माने तो ट्रंप प्रवासी प्रोफेशनल्स को अमेरिका में रखने से पहले अमेरिकी लोगों को तवज्जो देना चाहते हैं। देश में बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए ट्रंप ने ये फैसला लिया है।

ट्रंप ने क्या कहा
इस बारे में ट्रंप ने कहा कि देश की खस्ता हालात को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। देश में बेरोजगारी बढ़ रही है इसलिए हमें पहले अमेरिकी लोगों को देखना है। यह कदम अमेरिकी कामगारों/श्रमिकों/कर्मचारियों की नौकरियों की सुरक्षा को देखते हुए उठाया गया है। यह इसलिए भी जरूरी है कि इससे जो स्वास्थ्य सेवाएं बाहरी लोगों पर लगाई जा रही थीं वो अमेरिकियों के लिए बचाई जा सकती हैं।

मिल सकेगी छूट
इस रोक के बारे में ट्रंप ने ये भी कहा कि इस पर छूट जरूर दी जाएगी लेकिन ग्रीन कार्ड पर लगाई गई रोक भी आगे बढ़ाई जा सकती है। लेकिन ट्रंप के इस फैसले का विरोध किया जा रहा है। कहा जा रहा है कि इस बात की अनदेखी की गई है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बनाए रखने में प्रवासियों का भी हाथ है। इस बारे में विपक्षी पार्टियों का कहना है कि ट्रंप कोरोना की नाकामी और आने वाले चुनावों से ध्यान हटाने के लिए ऐसा कर रहे हैं।

इन लोगों पर पड़ेगा असर
ग्रीन कार्ड पर रोक लगाए जाने से इसका सबसे ज्यादा असर भारत के प्रोफेशनल्स पर पड़ेगा। जबकि भारतीय पहले ही इस नियम में किए गये बदलाव के फैसले को लेकर डरे हुए हैं। वहीँ विप्रो, इंफोसिस, टीसीएस जैसी बड़ी और दिग्गज आईटी कंपनियों को मिलने वाला बड़ा राजस्व का हिस्सा अमेरिका से ही मिलता है।

एक खबर के अनुसार, अभी लगभग 100 भारतीय कंपनियां अमेरिका में काम करती हैं। ग्रीन कार्ड रोके जाने से उनका कामकाज ठप हो जायेगा, इसलिए उम्मीद की जा रही है कि भारत सरकार इसमें दखल देगी। वहीँ, कांग्रेस की अनुसंधान सेवा की एक रिपोर्ट की माने तो तकरीबन 10 लाख वैध विदेशी कामगार और उनके परिवार ग्रीन कार्ड मिलने का इंतजार कर रहे हैं।

इन पर नहीं पड़ेगा कोई असर
वहीँ, ग्रीन कार्ड पर रोक लग जाने से अस्थायी रूप से अमेरिका में काम करने आए लोगों पर इसका असर नहीं पड़ेगा। इसके अलावा जो लोग एच-1बी जैसे नॉन इमिग्रेशन वीजा पर अमेरिका में हैं उन पर भी इसका असर नहीं होगा।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!