POP के 'गणपति बप्पा' घर लाने से पहले हो जाएं सावधान, पुलिस कर सकती है कार्रवाई

Edited By vasudha,Updated: 21 Aug, 2020 12:59 PM

be careful before bringing pop ganpati bappa home

गणेश चतुर्थी का पर्व हिंदू धर्म में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। दस दिनों तक चलने वाले इस त्योहार को लेकर तैयारियां जोरो शोरों से चल रही है। हालांकि इसी बीच एक शख्स को प्लास्टर ऑफ पेरिस (पीओपी) से बनी भगवान गणपति की मूर्ति बेचनी भारी पड़ गई, इस...

नेशनल डेस्क: गणेश चतुर्थी का पर्व हिंदू धर्म में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। दस दिनों तक चलने वाले इस त्योहार को लेकर तैयारियां जोरो शोरों से चल रही है। हालांकि इसी बीच एक शख्स को प्लास्टर ऑफ पेरिस (पीओपी) से बनी भगवान गणपति की मूर्ति बेचनी भारी पड़ गई, इस आरोप में पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। 

 

पुलिस ने बताया कि सेटेलाइट चौक के निकट रोड़ किनारे पीओपी से बनी गणपति की मूर्तियां बेच रहे हरेशभाई मा. भाटी (38) को गुरूवार की रात पकड़ कर मूर्ती जब्त कर ली गयी गई। इस सिलसिले में पुलिस ने मामला दर्ज करके आवश्यक कारर्वाई शुरू कर दी है।

 

कोरोना के कारण गणेश मूर्तियों को बनाने के लिए पीओपी के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी संशोधित नियमों के अनुसार केवल प्राकृतिक, बायोडिग्रेडेबल, पर्यावरण के अनुकूल कच्चे माल से बनी मूर्तियों की अनुमति है। मूर्ति के आभूषणों के केवल सूखे पुष्प तत्व, पुआल आदि का उपयोग किया जा सकता है। मंडप निर्माण, सजावट आदि के लिए प्लास्टिक और थर्माकोल के उपयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!