अमरीकी राष्ट्रपति की बेटी इवांका के दौरे से पहले 'भिखारी मुक्त' देश का शहर बनेगा हैदराबाद

Edited By Punjab Kesari,Updated: 14 Nov, 2017 09:11 PM

before trip to iwaka trump hyderabad free of beggars

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इवांका ट्रंप 28 नवंबर से आगामी तीन दिवसीय वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) 2017 में  शिरकत करेंगे

नई दिल्लीः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप भारत दौरे पर हैदराबाद आने वाली है। उनके दौरे से पहले तेलंगाना सरकार ने हैदराबाद को देश का पहला भिखारी मुक्त शहर बनाने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इवांका ट्रंप 28 नवंबर से आगामी तीन दिवसीय वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) 2017 में  शिरकत करेंगे।

भीख मांगने पर हमेशा के लिए प्रतिबंध
इसका जिम्मा सरकार ने जेल विभाग को दिया है। इसके चलते तेलंगाना जेल विभाग ने 25 दिसंबर से भिखारियों का पता बताने वालों को 500 रुपए का इनाम देने की पेशकश की है। साथ ही 7 जनवरी 2018 से शहर की सड़कों पर भीख मांगने पर हमेशा के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है। हैदराबाद पुलिस का कहना है सरकार भिखारियों के पहचान पत्र बनवाने और उन्हें पुनर्वास की सुविधा भी मुहैया कराने को लेकर प्रतिबद्ध है। मानसिक और शारीरिक रूप से विक्षिप्त भिखारियों का एनजीओ की मदद से इलाज भी कराया जाएगा।

भिखारियों का होगा पुनर्वास का प्रबंध
राज्य संस्थान सुधारक के मुताबिक, इसका उद्देश्य शहर को भिखारी मुक्त बनाना है और भिखारियों की पहचान कर उनके पुनर्वास का प्रबंध करना है। साथ ही पहचान पत्र बनवाकर उन्हें संवैधानिक प्रक्रिया से जोड़ना भी इसका मकसद है। उन्होंने यह भी बताया कि जेल और सेवा सुधारक महानिदेशक वीके सिंह ने तेलंगाना सरकार को पत्र लिखकर कहा था कि वे भिखारियों की पुनर्वास की व्यवस्था कर रहे हैं।

भिखारियों के फोटो पहचान पत्र और फिंगर प्रिंट के साथ आधार कार्ड भी बनवाए जाएंगे। मानसिक और शारीरिक रूप से विक्षिप्त भिखारियों को इलाज और पुनर्वास के लिए विभिन्न एनजीओ से जोड़ा जाएगा। पुलिस का यह भी कहना है कि भिखारियों से पैदल राहगीरों और वाहन ट्रैफिक पर खतरा बना रहता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!