6 महीने बाद मुंबई में मेट्रो को हरी झंडी, मंदिर खोलने पर बोले उद्धव-सब्र कीजिए धीरे-धीरे सब खुलेगा

Edited By Seema Sharma,Updated: 15 Oct, 2020 09:35 AM

begin again 6 months later mumbai gets the metro flag

महाराष्ट्र सरकार के अभियान ‘बिगिन अगेन'' (Begin again) के तहत मुंबई में मेट्रो फिर से शुरू हो रही है। इसके अलावा आज से सभी सरकारी और निजी पुस्तकालय भी खुल रहे हैं। वहीं मंदिर खोले जाने के सवाल पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि सब्र कीजिए...

नेशनल डेस्कः महाराष्ट्र सरकार के अभियान ‘बिगिन अगेन' (Begin again) के तहत मुंबई में मेट्रो फिर से शुरू हो रही है। इसके अलावा आज से सभी सरकारी और निजी पुस्तकालय भी खुल रहे हैं। वहीं मंदिर खोले जाने के सवाल पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि सब्र कीजिए धीरे-धीरे सब खोला जाएगा। ठाकरे ने कहा कि राज्य में चरणबद्ध तरीके से जनता को हर सुविधाएं मिलेंगी, अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ। बता दें कि बुधवार को उद्धव सरकार ने कहा कि 15 अक्तूबर से चरणबद्ध तरीके से मेट्रो सर्विस शुरू होगी। हालांकि सरकार के फैसले के तुरंत बाद, महानगर में वर्सोवा- अंधेरी-घाटकोपर गलियारे का संचालन करने वाली मुंबई मेट्रो वन प्राइवेट लिमिटेड (MMOPL) ने कहा कि इस मार्ग पर मार्च से निलंबित सेवाएं 19 अक्तूबर से फिर से शुरू होंगी।

 

MMOPL ने ट्विटर पर कहा कि वर्सोवा-अंधेरी-घाटकोपर के बीच मेट्रो लाइन का संचालन सोमवार सुबह 8.30 बजे से शुरू होगा। उसने कहा कि हम सुरक्षा निरीक्षण और ट्रायल रन पहले से ही शुरू कर चुके हैं और सोमवार से यात्री संचालन फिर से शुरू करने के लिए तैयार हैं। हालांकि, उसने यह स्पष्ट नहीं किया कि क्या आम यात्रियों को सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी या यह आवश्यक सेवाओं के कर्मचारियों के लिए ही सीमित होगी, जैसा उपनगरीय लोकल ट्रेनों के मामले में है। पश्चिमी रेलवे (डब्ल्यूआर) आज से 19 वातानुकूलित लोकल सहित 194 उपनगरीय सेवाएं जोड़ने की घोषणा कर चुका है। इसके साथ ही डब्ल्यूआर पर विशेष उपनगरीय सेवाओं की संख्या 506 से बढ़कर 700 हो जाएगी।

 

ये भी खुलेगा

  • सरकार ने आज से सभी सरकारी और निजी पुस्तकालयों को फिर से खोलने की भी अनुमति दी जिसके लिए Covid-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। 
  • कंटेनमेंट जोन के बाहर आज व्यापारिक प्रदर्शनियों को भी इजाजत दी। 
  • स्थानीय साप्ताहिक बाजारों को भी कंटेनमेंट जोन के बाहर फिर से खोलने की इजाजत दी जाएगी। इसमें जानवरों के बाजार भी शामिल होंगे। भीड़ कम करने के उद्देश्य से बाजार और दुकानों को आज से रात 9 बजे तक दो अतिरिक्त घंटे खोलने की इजाजत होगी। 
  • सरकार ने विभिन्न हवाईअड्डों पर आने वाले घरेलू यात्रियों के लिए Covid-19 जांच के बाद अमिट स्याही से मुहर लगाना बंद करने का फैसला किया है। 
  • इसी तरह से रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के स्वास्थ्य की जांच और उन पर मोहर लगाना भी बंद किया जाएगा। 
  • राज्य सरकार ने कहा कि मेट्रो रेल को चरणबद्ध तरीके से संचालित करने की इजाजत दी जाएगी और इसके लिए मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) शहरी विकास विभाग द्वारा जारी की जाएगी। 
     

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!