भारत बंद: बिहार में प्रदर्शनकारियों का हंगामा, इन राज्यों में रहा मिला-जुला असर

Edited By Seema Sharma,Updated: 10 Apr, 2018 04:19 PM

bharat bandh of upper castes today after dalits

सोशल मीडिया पर जारी भारत बंद का आह्वान आखिरकार सड़कों पर भी देखने को मिला। सवर्णों द्वारा सुप्रीम कोर्ट के अनुसूचित जाति और जनजाति अधिनियम पर निर्णय के समर्थन में बंद का असर देशभर में मिला-जुला रहा। भारत बंद का सबसे ज्यादा असर बिहार में देखने को...

नेशनल डेस्कः सोशल मीडिया पर जारी भारत बंद का आह्वान आखिरकार सड़कों पर भी देखने को मिला। सवर्णों द्वारा सुप्रीम कोर्ट के अनुसूचित जाति और जनजाति अधिनियम पर निर्णय के समर्थन में बंद का असर देशभर में मिला-जुला रहा। भारत बंद का सबसे ज्यादा असर बिहार में देखने को मिला। यहां कई जगहों पर बवाल, आगजनी, सड़क जाम और रेल को भी रोका गया।

भारत बंद का देश के दूसरे हिस्सों पर ऐसा रहा असर

बिहार

आरा रेलवे स्टेशन पर पांच घंटे तक परिचालन ठप्प रहा। इस दौरान बंद के समर्थकों और विरोधियों में झड़प भी हुई। प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाकर एक मोटर बाईक सहित दर्जनों वाहनों की शीशे तोड़ डाले।
PunjabKesari
मध्यप्रदेश
आज प्रदेश के सतना शहर की सभी दुकानें बंद रहीं। इस बीच पुलिस की चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था रही। दोपहर तक शहर के सभी बाजार पूरी तरह से बंद रहे। रोजमर्रा की चीजों के कारोबारियों ने भी अपना कामकाज ठप्प रखा। इस बंद को देखते हुए प्रदेश सरकार ने एहतियात के तौर पर भिण्ड एवं मुरैना शहरों में आज दिनभर के लिए कफ्र्यू लगाया है। वहीं भोपाल, ग्वालियर, सागर सहित कई शहरों में निषेधाज्ञा (धारा 144) लागू की गई है।
PunjabKesari
पंजाब
समूचे पंजाब में बंद बेअसर रहा। हालांकि इस बार प्रशासन की और से किसी अप्रिय स्थिति को टालने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। पंजाब के जिला जालंधर में लांबड़ा में कुछ दुकानें बंद करवाई गई लेकिन सख्त पुलिस प्रबंधों के चलते किसी प्रकार का कोई तनाव पैदा नहीं हुआ। जिला में सभी सरकारी और निजी कार्यालय यथावत खुले रहे। सुरक्षा की दृष्टि से निजी शिक्षण संस्थान बंद रहे जबकि सरकारी स्कूल खुले थे। वहीं इस दौरान किसी को भी बाजार बंद कराते नहीं देखा गया।
PunjabKesari
उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश में जनजीवन सामान्य रहा। दोपहर तक राज्य के किसी भी हिस्से से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली। कारोबारियों ने दुकानें खोलीं और वाहनों का आवागमन सामान्य रहा। सरकारी और निजी कार्यालय तथा स्कूल भी बिना किसी बाधा के खुले।
PunjabKesari
राजस्थान
समूचा राजस्थान शांतिपूर्ण रहा है। राजधानी जयपुर में सवेरे से ही व्यापारियों की ओर से दुकानें बंद रखी गईं। कहीं कहीं चाय-पान और मिठाईयों की दुकानों को छोड़कर अभी तक सभी बाजार बंद हैं। जयपुर के इंदिरा बाजार , नेहरू बाजार सहित कई बाजारों में सवेरे से ही पुलिस के जवानों को गश्त करते देखा गया और कहीं भी बंद समर्थक बाजारों अथवा सड़कों पर नजर नहीं आए। हालांकि प्रदेश के छह जिलों में समोवार रात से ही इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!