अग्निपथ योजना के विरोध में आज 'भारत बंद', सरकार ने 35 व्हाट्सएप ग्रुप पर लगाया बैन

Edited By Yaspal, Updated: 20 Jun, 2022 07:03 AM

bharat bandh to protest against agneepath government bans 35 whatsapp groups

अग्निपथ योजना का पूरे देश में विरोध हो रहा है। पिछले 4 दिनों में हजारों करोड़ की सार्वजनिक संपत्ति को आग के हवाले कर दिया गया है। अब अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे लोगों के खिलाफ केंद्र सरकार एक्शन मोड में आ गई है। फैक न्यूज फैलाने वाले 35 व्हाट्सएप...

नेशनल डेस्कः अग्निपथ योजना का पूरे देश में विरोध हो रहा है। पिछले 4 दिनों में हजारों करोड़ की सार्वजनिक संपत्ति को आग के हवाले कर दिया गया है। अब अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे लोगों के खिलाफ केंद्र सरकार एक्शन मोड में आ गई है। फैक न्यूज फैलाने वाले 35 व्हाट्सएप ग्रुप को बैन कर दिया है और हिंसा फैलाने के आरोप में 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अग्निपथ योजना के खिलाफ सोमवार को देश में भारत बंद बुलाया गया है। इसको लेकर आरपीएफ और जीआरपी ने कमर कस ली है।

‘अग्निपथ' सैन्य भर्ती योजना के बारे में कथित तौर पर फर्जी खबरें फैलाने वाले 35 व्हाट्सऐप समूहों पर रविवार को सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया। कुछ दिन पहले इस योजना की घोषणा के बाद से देश के विभिन्न हिस्सों में इसके खिलाफ हिंसक विरोध के बीच यह कदम उठाया गया है। सरकारी अधिकारियों ने कहा कि ‘अग्निपथ' योजना के बारे में कथित रूप से फर्जी खबरें फैलाने के लिए सरकार द्वारा 35 व्हाट्सऐप समूहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

हालांकि, इन समूहों के बारे में या उनके ‘एडमिनिस्ट्रेटर' के खिलाफ कोई कार्रवाई शुरू की गई है या नहीं, इसकी तत्काल जानकारी नहीं मिल सकी है। व्यापक प्रदर्शन के बावजूद अग्निपथ भर्ती योजना वापस लेने से इनकार करते हुए सेना, नौसेना और वायुसेना ने नयी नीति के तहत भर्ती के लिए रविवार को विस्तृत कार्यक्रम प्रस्तुत किया और इस बात पर जोर दिया कि सशस्त्र बलों में उम्र संबंधी प्रोफाइल को घटाने के लिए इसे लागू किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश में अग्निपथ योजना का विरोध के खिलाफ योगी सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। यूपी के 14 जिलों में 34 एफआईआर दर्ज की गई हैं। हिंसा के आरोप में अब तक 350 से अधिक लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। उधर, भारत बंद बुलाने को लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस भी अलर्ट मोड पर है और हिंसा के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आदेश सरकार ने दे दिया है।

बता दें कि 14 जून को तीनों सेनाओं के प्रमुख के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अग्निपथ योजना को लॉन्च किया था। इसके बाद पूरे देश में विरोध की आग तेज हो गई थी। इस योजना का सबसे ज्यादा विरोध उत्तर प्रदेश और बिहार में देखने को मिल रहा है। बिहार और उत्तर प्रदेश में आगजनी की घटनाएं भी देखने को मिली हैं। बिहार में उपद्रवियों ने सरकारी संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचाया है।

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!