मधुबनी पेंटिंग से सजी बिहार संपर्क क्रांति ट्रेन दिल्ली रवाना

Edited By Yaspal,Updated: 23 Aug, 2018 08:05 PM

bihar contact with madhubani painting reached kranti train delhi

बिहार में मिथिला संस्कृति की पहचान बनी मधुबनी पेंटिंग को राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करने के उद्देश्य से पूर्व-मध्य रेलवे की अनूठी पहल के तहत समस्तीपुर मंडल के दरभंगा...

नई दिल्लीः बिहार में मिथिला संस्कृति की पहचान बनी मधुबनी पेंटिंग को राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करने के उद्देश्य से पूर्व-मध्य रेलवे की अनूठी पहल के तहत समस्तीपुर मंडल के दरभंगा से नई दिल्ली के बीच चलने वाली बिहार संपर्क क्रांति सुपर फास्ट ट्रेन को इस पेंटिंग से सुसज्जित कर आज रवाना किया गया।

PunjabKesari

समस्तीपुर मंडल रेल प्रबंधक रवींद्र कुमार जैन ने बताया कि बिहार सम्पर्क क्रांति सुपरफास्ट ट्रेन की बोगियों को मिथिलांचल के कलाकारों द्वारा मिथिला पेंटिंग की मनमोहक कलाकृति से सुसज्जित किया गया है। उन्होंने बताया कि ट्रेन की बोगियों को इस पेंटिंग से सुसज्जित करने का उद्देश्य मिथिलांचल संस्कृति और मधुबनी पेटिंग का राष्ट्रीय स्तर पर विस्तार करना है। उन्होंने कहा कि इस अनूठी पहल के साथ चलाई गई इस ट्रेन में आज वह खुद भी सफर कर रहे हैं।

PunjabKesari

जैन ने बताया कि प्रथम चरण में बिहार संपर्क क्रांति को मिथिला पेंटिंग से सजाया गया है। यदि इस पहल की अच्छी फीडबैक मिली तो समस्तीपुर रेल मंडल के मिथिलांचल क्षेत्रों से खुलने वाली सभी प्रमुख ट्रेनों को मिथिला पेटिंग से सजाया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह ट्रेन अब जिस रूट से गुजरेगी, इस पेंटिंग का प्रचार-प्रसार होगा। इससे न सिर्फ मधुबनी पेंटिंग को बढ़ावा मिलेगा बल्कि ट्रेन की खूबसूरती भी बढ़ गयी है। इसमें सफर करने वाले लोग स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर सकते हैं।

PunjabKesari

प्रबंधक ने बताया कि इस ट्रेन की नौ कोच को मिथिला पेंटिंग से सजाया और संवारा गया है। पिछले एक महीने में 50 से अधिक महिला कलाकारों ने मिलकर इन कोचों पर मधुबनी पेंटिंग बनाई है। हलांकि अभी पूरी ट्रेन पर यह पेंटिंग नहीं हुई है, लेकिन धीरे धीरे ट्रेन की सभी कोचों पर यह पेंटिंग की जा रही है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!