देश में 9 राज्यों में पोल्ट्री फार्म के पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि, केंद्र सरकार ने दी जानकारी

Edited By Seema Sharma,Updated: 24 Jan, 2021 11:44 AM

bird flu confirmed in poultry farm birds in 9 states in the country

देश में अब तक नौ राज्यों- केरल, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, गुजरात, उत्तर प्रदेश और पंजाब में पॉल्ट्री फार्म के पक्षियों में बर्ड फ्लू (avian influenza) की पुष्टि हुई है, केंद्र सरकार ने इसकी जानकारी दी। वहीं, देश के 12...

नेशनल डेस्क: देश में अब तक नौ राज्यों- केरल, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, गुजरात, उत्तर प्रदेश और पंजाब में पॉल्ट्री फार्म के पक्षियों में बर्ड फ्लू (avian influenza) की पुष्टि हुई है, केंद्र सरकार ने इसकी जानकारी दी। वहीं, देश के 12 राज्यों में कौआ, प्रवासी पक्षियों और जंगली पक्षियों में एवियन इंफ्लूएंजा की पुष्टि हुई है। मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय (Ministry of Fisheries, Animal Husbandry and Dairy) ने एक बयान में कहा कि 23 जनवरी 2021 तक नौ राज्यों (केरल, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, गुजरात, उत्तर प्रदेश और पंजाब) में पॉल्ट्री फार्म के पक्षियों में एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हुई है।

PunjabKesari

कौआ, प्रवासी पक्षियों और जंगली पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि 12 राज्यों- मध्य प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर और पंजाब में हुई है। बयान में कहा गया कि बहरहाल, उत्तराखंड के रूद्रप्रयाग, लैंसडाउन वन क्षेत्र और पौड़ी वन क्षेत्र से कौए, कबूतर के नमूने, राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले से कबूतर के नमूने और उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले से कौए एवं मोर के नमूनों में एवियन इंफ्लूएंजा की पुष्टि नहीं हुई है।

PunjabKesari

मंत्रालय ने बताया कि महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, उत्तर प्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड और केरल के प्रभावित इलाकों को संक्रमण मुक्त करने का अभियान जारी है। बयान में कहा गया कि जिन किसानों के पॉल्ट्री फार्म के पक्षियों, अंडे आदि का नुकसान हुआ है, उन्हें कार्य योजना के मुताबिक राज्य सरकार ने मुआवजा दिया है।

PunjabKesari

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!