BJP ने महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और बिहार में MLC चुनाव के लिए घोषित किए उम्मीदवार, देखें पूरी लिस्ट

Edited By Seema Sharma,Updated: 08 Jun, 2022 01:55 PM

bjp announces candidates for mlc election in up maharashtra bihar

भाजपा ने बुधवार को उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और बिहार विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनावों के लिए उम्मीदवारों के नामों को घोषणा कर दी। उत्तर प्रदेश में पार्टी ने उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित सात मंत्रियों को उम्मीदवार बनाया है।

नेशनल डेस्क: भाजपा ने बुधवार को उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और बिहार विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनावों के लिए उम्मीदवारों के नामों को घोषणा कर दी। उत्तर प्रदेश में पार्टी ने उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित सात मंत्रियों को उम्मीदवार बनाया है। पार्टी की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने उत्तर प्रदेश में नौ, महाराष्ट्र में पांच और बिहार में दो उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी दी है। उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव के लिए घोषित उम्मीदवारों में मौर्य के अलावा चौधरी भूपेंद्र सिंह, दयाशंकर मिश्र ‘दयालु', जे पी एस राठौर, नरेंद्र कश्यप, जसवंत सैनी, दानिश आजाद अंसारी, बनवारीलाल दोहरे, और मुकेश शर्मा के नाम शामिल हैं।

 

मौर्य के साथ ही सिंह, दायलु, राठौर, कश्यप, सैनी और अंसारी उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री हैं। मौर्य और सिंह का विधान परिषद के सदस्य के रूप में कार्यकाल 6 जुलाई को खत्म हो रहा है जबकि शेष फिलहाल किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं। भाजपा के उम्मीदवारों की सूची में दोहरे और शर्मा के नाम चौंकाने वाले हैं। दोहरे की गिनती भाजपा के दलित चेहरे के रूप में होती है। हालांकि पिछले विधानसभा चुनाव में पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया था और पार्टी ने उनके स्थान पर कन्नौज सदर सीट से पूर्व पुलिस अधिकारी असीम अरुण को उम्मीदवार बनाया था। वह चुनाव जीत गए थे।

 

मुकेश शर्मा भाजपा के लखनऊ महानगर अध्यक्ष हैं और उन्हें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का करीबी माना जाता है। महाराष्ट्र से घोषित उम्मीदवारों की सूची में विधान परिषद में विपक्ष के नेता प्रवीण यशवंत दारेकर, राम शंकर शिंदे, श्रीकांत भारतीय, उमा गिरीष खापरे ओर प्रसाद मिनेश लाड शामिल हैं। बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए भाजपा ने हरि साहनी और अनिल शर्मा को उम्मीदवार बनाया है। बिहार विधान परिषद की सात सीटों पर चुनाव के लिए 20 जून को मतदान होगा। बिहार में भाजपा की सहयोगी जनता दल (यूनाईटेड) ने सोमवार को अपने दो उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी। उत्तर प्रदेश विधान परिषद में विधानसभा क्षेत्र कोटे की 13 सीटों पर चुनाव हो रहा है। इसमें भाजपा को नौ और समाजवादी पार्टी को चार सीटें मिलना तय माना जा रहा है।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!