Bypoll Result: भाजपा ने कांग्रेस से छीनी जसदन सीट, कुंवरजी बावलिया जीते

Edited By Seema Sharma,Updated: 24 Dec, 2018 01:13 AM

bjp candidate kunwarji bawlia won from jasdaan seat

गुजरात में सत्तारूढ़ भाजपा ने जसदण विधानसभा उपचुनाव में रविवार को आसानी से जीत दर्ज कर ली। इसी के साथ सदन में भाजपा का संख्या बल 100 पर पहुंच गया है। भाजपा प्रत्याशी कुंवरजी बावलिया ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस

जसदनः गुजरात में सत्तारूढ़ भाजपा ने जसदण विधानसभा उपचुनाव में रविवार को आसानी से जीत दर्ज कर ली। इसी के साथ सदन में भाजपा का संख्या बल 100 पर पहुंच गया है। भाजपा प्रत्याशी कुंवरजी बावलिया ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के अवसर नाकिया को 19,979 वोटों से शिकस्त दी। बावलिया राजकोट जिले की जसदण विधानसभा सीट को अपने पास रखने में कामयाब रहे। उन्होंने 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार के तौर यहां से जीत हासिल की थी। इसी के साथ, 182 सदस्य वाली विधानसभा में भाजपा के 100 विधायक हो गए हैं, जबकि कांग्रेस का संख्या बल घटकर 76 रह गया है।

2017 के विधानसभा चुनाव में भगवा दल ने 99 सीटें जीतीं थीं और कांग्रेस के खाते में 77 सीटें आई थीं। अधिकारियों ने बताया कि मतगणना के आखिर में बावलिया को कुल 90,262 वोट मिले जबकि नाकिया 70,283 मत हासिल कर पाए। उन्होंने बताया कि 2,146 मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाया। जसदण विधानसभा सीट पर उपचुनाव के तहत 20 दिसंबर को वोट डाले गए थे और मतदान 71.27 प्रतिशत रहा था। यह उपचुनाव भाजपा और विपक्षी कांग्रेस के बीच प्रतिष्ठा का प्रश्न था, क्योंकि भाजपा हाल में जहां तीन राज्यों-मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मिली हार से उबरने की कोशिश कर रही है, वहीं कांग्रेस इन तीन राज्यों में मिली जीत से गदगद है।

प्रभावी कोली समुदाय के नेता बावलिया ने 2017 में जसदण सीट कांग्रेस के टिकट पर जीती थी, लेकिन बाद में वह कांग्रेस और विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए थे। इस कारण इस सीट पर उपचुनाव आवश्यक हो गया था। बावलिया ने दो जुलाई को इस्तीफा दिया था और उन्हें उसी दिन भाजपा सरकार में कैबिनेट मंत्री बना दिया गया था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!