कैराना उपचुनाव: क्यों BJP को करना पड़ा हार का सामना, 2019 में उठाना पड़ सकता है खामियाजा

Edited By Anil dev,Updated: 01 Jun, 2018 01:28 PM

bjp lok sabha congress akhilesh yadav narendra modi

बीजेपी को कल कैराना समेत 11 राज्यों की चार लोकसभा और 10 विधानसभा उपचुनाव के नतीजों में हार का सामना करना पड़ा। जहां संयुक्त विपक्षी दलों ने इस साल उत्तर प्रदेश में तीसरी लोकसभा सीट जीती। बीजेपी इस साल यूपी की 3 लोकसभा सीटें फुलपूर, गोरखपुर और अब...

नई दिल्ली: बीजेपी को कल कैराना समेत 11 राज्यों की चार लोकसभा और 10 विधानसभा उपचुनाव के नतीजों में हार का सामना करना पड़ा। जहां संयुक्त विपक्षी दलों ने इस साल उत्तर प्रदेश में तीसरी लोकसभा सीट जीती। बीजेपी इस साल यूपी की 3 लोकसभा सीटें फुलपूर, गोरखपुर और अब कैराना पर हार चुकी है। इससे विपक्षी दलों में 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए एकता की नई लहर उठी है। कांग्रेस ने उपचुनावों के परिणामों को मोदी सरकार के चार वर्षों के खिलाफ और भाजपा साम्राज्य के 'अंत की शुरुआत' को लोगों के जनादेश का परिणाम बताया। जबकि समाजवादी पार्टी ने कहा कि लोग बीजेपी को उचित जवाब दे रहे हैं।
PunjabKesari
विपक्ष ऐसे हुआ कामयाब
कैराना लोकसभा सीट पर सपा ने रालोद के टिकट पर मुस्लिम उम्मीदवार को उतारकर जाट और मुस्लिम दोनों ही वर्गों के वोट को हासिल किया। उत्तर-प्रदेश में आम चुनावों से पूर्व जाट-मुस्लिम दंगों के बाद सपा का ये फैसला बीजेपी को भारी पड़ गया। कैराना उपचुनाव में एसपी, बीएसपी, आरएलडी और कांग्रेस महागठबंधन का सामना बीजेपी से था। इस जीत से ये नजर आया कि पश्चिमी यूपी में अखिलेश की पहल के बाद जाट और मुसलमानों के बीच आई दूरी अब घटने लगी है। जो विपक्ष की नई रणनीति के रूप में सामने आई और 2019 के आम चुनावों में बीजेपी की फिक्र का कारण बन रहा है।
PunjabKesari
बीजेपी को इसलिए मिली हार
कैराना नूरपुर उपचुनावों के मतदान से एक दिन पहले प्रधामनंत्री मोदी की बागपत में जनसभा थी, जिससे ये अंदाजा लगाया जा रहा था कि इसका असर चुनाव पर पड़ेगा, लेकिन वहीं कुछ दूरी पर बड़ौत में किसानों का धरना चल रहा था, जहां एक किसान की मौत भी हुई। लेकिन जनसभा में दिए गए भाषण का एक भी लफ्ज किसानों को तसल्ली देने वाला न रहा, जिससे बीजेपी को निराशा हासिल हुई।
PunjabKesari
2019 पर पड़ेगा असर
वहीं ये बात 2019 चुनाव में बीजेपी के सीख भी साबित हो सकती है, क्योंकि ये देखा जा रहा है कि किस तरह मोदी सरकार से अन्नदाताओं से लेकर मिडिल क्लास वर्ग तक की निराशाएं बढ़ती जा रही हैं। बीजेपी इस साल यूपी की 3 लोकसभा सीटें फुलपूर गोरखपुर और अब कैराना पर हार चुकी है। 11 राज्यों की चार लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों में विपक्षी दलों ने 11 सीटों पर जीत हासिल की, भाजपा और उसके सहयोगियों को सिर्फ 3 सीटें हासिल हुई हैं। जो ये संकेत दे रही हैं कि महागठबंधन से सामने पीएम मोदी का जादू फीका पड़ता नजर आ रहा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!