भाजपा ने स्थगित की अमित शाह की रथ यात्रा, कोर्ट के आदेश का करेगी पालन

Edited By shukdev,Updated: 06 Dec, 2018 10:00 PM

bjp postponed amit shah s rath yatra will follow court order

भाजपा ने शुक्रवार को पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की कूचबिहार में प्रस्तावित रैली और रथयात्रा को स्थगित करने का निर्णय लेते हुए कहा कि वह कलकत्ता उच्च न्यायालय के अंतिम फैसले का इंतजार करेगी जो उसी दिन पार्टी की अपील पर सुनवाई करेगा। पार्टी महासचिव कैलाश...

कूचबिहार: भाजपा ने शुक्रवार को पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की कूचबिहार में प्रस्तावित रैली और रथयात्रा को स्थगित करने का निर्णय लेते हुए कहा कि वह कलकत्ता उच्च न्यायालय के अंतिम फैसले का इंतजार करेगी जो उसी दिन पार्टी की अपील पर सुनवाई करेगा। पार्टी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने गुरुवार को कहा कि भाजपा एक ‘जिम्मेदार राजनीतिक दल’ है और वह अदालत के आदेश का पालन करेगी। उन्होंने कहा, ‘रथ यात्रा कार्यक्रम के लिए हमारी सारी तैयारी पूरी हो गई है। अमित शाह भी कल आने के लिए तैयार हैं।’ उच्च न्यायालय ने इस आधार पर रथ यात्रा आयोजित करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया कि इससे साम्प्रदायिक तनाव उत्पन्न हो सकता है।

PunjabKesariपार्टी की खंडपीठ के समक्ष सुनवाई की अपील को गुरुवार को मुख्य न्यायाधीश देबाशीष कारगुप्ता ने ठुकरा दिया। उन्होंने कहा कि सुनवाई शुक्रवार को होगी। इससे पहले, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा था कि पार्टी शुक्रवार को रैली करेगी लेकिन रथ यात्रा को स्थगित करेगी जो पश्चिम बंगाल में पार्टी का सबसे बड़ा राजनीतिक अभियान बताया जा रहा है।

अदालत के आदेश के बाद भाजपा के शीर्ष नेताओं ने पार्टी की रणनीति बनाने के लिए एक आपात बैठक की। न्यायमूर्ति तपब्रत चक्रवर्ती ने साथ ही यह भी कहा कि रैली नौ जनवरी को अगली सुनवाई तक स्थगित की जाती है। विजयवर्गीय ने कहा कि पार्टी ने एकल पीठ के आदेश को चुनौती देने के लिए कलकत्ता उच्च न्यायालय की खंडपीठ का रुख करने का फैसला लिया है।

PunjabKesariउन्होंने पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरविंद मेनन, प्रदेश भाजपा नेता मुकुल रॉय और घोष के साथ पार्टी के अगले कदम के लिए आपात बैठक की। रॉय ने कहा, ‘हमारे पास प्लान बी है। खंडपीठ में अदालत के फैसले का इंतजार करते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘अगर सरकार कहती है कि हमारे रथ यात्रा निकालने पर वह कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए नहीं रख सकती तो मुझे लगता है कि राज्य में तत्काल राज्यपाल शासन लागू किया जाना चाहिए।’

उच्च न्यायालय के आदेश की खबर मिलने के बाद भाजपा के खेमे में निराशा फैल गई। रथ यात्रा के लिए व्यापक बंदोबस्त कर लिए गए थे। पार्टी ने इस रथ यात्रा को पश्चिम बंगाल की राजनीति में ‘अहम’ बताया। स्थानीय भाजपा नेता और उस जगह के मालिक जहां कल रैली होनी थी, चीनू कुंडु ने कहा, ‘हम तृणमूल कांग्रेस की सभी अड़चनों से निपटते हुए जिले में रथ यात्रा अभियान के लिए कड़ी मेहनत कर रहे थे।’ आसपास के जिलों से पार्टी कार्यकर्ता पहले ही कूचबिहार पहुंच चुके हैं और उन्हें निराश लौटना पड़ा। भाजपा युवा मोर्चा के सैकड़ों सदस्य पिछली दो रातों से घटनास्थल और मंच की सुरक्षा कर रहे थे।

PunjabKesariराज्य में भाजपा और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के बीच पोस्टरों के जरिए लड़ाई देखी जा सकती है। भाजपा ने रथ यात्रा कार्यक्रम पर पोस्टर लगाए हैं और तृणमूल ने पोस्टरों में कहा, ‘केवल भगवान मदन मोहन रथ पर सवार हो सकते हैं और भाजपा की रथ यात्रा साम्प्रदायिक तनाव भड़काने की कोशिश है।’ शाह का ‘लोकतंत्र बचाओ रैली’ अभियान शुरू करने का कार्यक्रम था। भाजपा का सात दिसंबर से उत्तर में कूचबिहार से अभियान शुरू करने का कार्यक्रम था इसके बाद नौ दिसंबर को दक्षिण 24 परगना जिला और 14 दिसंबर को बीरभूमि जिले में तारापीठ मंदिर से भाजपा का रथ यात्रा शुरू करने का कार्यक्रम था। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!