भारत की जबरदस्‍त कूटनीतिक जीत, घुटने टेकने को विवश हुआ पाकिस्तान

Edited By Tanuja,Updated: 12 Mar, 2019 11:44 AM

bolton says pakistan assures us to deal  firmly  with terrorists

पुलवामा हमले के बाद आंतकवाद को लेकर वैश्विक मंच पर घिरा पाकिस्‍तान इस मुद्दे पर घुटने टेकने को विवश हो गया है जिसे भारत की जबरदस्‍त कूटनीतिक जीत माना जा रहा है...

वाशिंगटनः पुलवामा हमले के बाद आंतकवाद को लेकर वैश्विक मंच पर घिरा पाकिस्‍तान इस मुद्दे पर घुटने टेकने को विवश हो गया है जिसे भारत की जबरदस्‍त कूटनीतिक जीत माना जा रहा है। मंगलवार को पाकिस्‍तान ने अमेरिका को भरोसा दिलाया कि वह भारत के साथ अपने संबंधों को मधुर करेगा। इसके लिए पाक अपने देश में सक्रिय आतंकवाद के खिलाफ सख्‍त कदम उठाएगा। पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी और अमेरिका के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्‍टन को फोन पर हुई वार्ता के बाद ट्वीट पर इस जानकारी को साझा किया है।

PunjabKesari

खास बात यह है कि बोल्‍टन और कुरैशी के बीच फोन पर यह वार्ता ऐसे वक्‍त हुई है, जब भारतीय विदेश सचिव विजय गोखले वाशिंगटन में ही मौजूद हैं। गोखले की मुलाकात अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो से हो रही है। उम्‍मीद की जा रही है कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद दोनों नेता भारत-पाकिस्‍तान के बीच उपजे तनाव को कम करने के लिए चर्चा करेंगे। ऐसे में जाहिर है कि भारत निश्चित रूप से पाकिस्‍तान से आतंकवादी संगठनों को खत्‍म करने का आश्‍वासान चाहेगा। पाकिस्‍तान विदेश मंत्री और बोल्‍टन की फोन पर हुई वार्ता को इस कड़ी से जोड़ कर देखा जा रहा है। उधर, बोल्‍टन ने बताया कि जैश-ए-मुहम्‍मद और अन्‍य आतंकवादी समूहों के खिलाफ सार्थक कदमों को प्रोत्‍साहित करने के लिए पाकिस्‍तानी विदेश मंत्री से वार्ता हुई है।

PunjabKesari

उन्‍होंने कहा कि कुरैशी ने मुझे भरोसा दिलाया है कि वह पाकिस्‍तान से आतंकवादियों से दृढ़ता से निपटेगा। बोल्‍टन ने कहा कि कुरैशी ने कहा कि पाकिस्‍तान, भारत के साथ तनावों को कम करने की पहल करेगा। इस बीच गोखले अपनी आधिकारिक यात्रा के पहले दिन सोमवार को अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ से मुलाकात की। अमेरिकी विदेश विभाग के उप प्रवक्ता रॉबर्ट पल्‍लीनों ने कहा कि पोमिपओ और भारतीय विदेश सचिव ने पुलवामा आतंकी हमले के लिए जिम्‍मेदार लोगों को देश में लाने और पाकिस्‍तान में सक्रिय आतंववादी संगठनों के खिलाफ सार्थक कार्रवाई करने पर भी खास चर्चा हुई।

PunjabKesari

पोम्पिओ ने पुष्टि की है कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका हर तरीके से भारत के लोगों के सा‍थ खड़ा है। उन्‍होंने कहा कि- आतंकवाद के खिलाफ आपस में और सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा हुई। बता दें कि 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले में भारतीय सुरक्षा बल के 40 जवान मारे गए थे। इस हमले की जिम्‍मेदारी पाकिस्‍तान में सक्रिय आतंवकवादी संगठन जैश ए मुहम्‍मद ने ली थी। इसके बाद भारत ने 26 फरवरी को पाकिस्‍तान के अंदर बलाकोट में जैश के आतंकी शिविर को निशाना बनाते हुए एक आतंकवाद-रोधी अभियान चलाया। इसके बाद से दोनों देशों के बीच संबंधों में काफी तनाव है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!