45 मिनट तक इंडियन एयरस्पेस में मंडराता रहा 'बम वाला' ईरानी विमान, सुखोई लड़ाकू जेट ने टाला खतरा

Edited By Seema Sharma,Updated: 03 Oct, 2022 12:55 PM

bombed iranian plane hovering in indian airspace for 45 minutes

ईरान की एक फ्लाइट में बम मिलने की खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि फ्लाइट भारत में इमरजेंसी लैंडिंग करना चाहती थी लेकिन इसे दिल्ली या जयपुर में उतरने की इजाजत नहीं दी गई है।

नेशनल डेस्क: ईरान की एक फ्लाइट में बम मिलने की खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि फ्लाइट भारत में इमरजेंसी लैंडिंग करना चाहती थी लेकिन इसे दिल्ली या जयपुर में उतरने की इजाजत नहीं दी गई है। यह विमान ईरान की फ्लाइट थी और ईरान से चीन की ओर जा रही थी। तभी विमान के पायलट ने दिल्ली में इमरजेंसी लैडिंग की इजाजत मांगी।

 

पायलट ने बताया कि विमान में बम है।  भारत की सुरक्षा एजेंसियों ने इस विमान को लैंडिंग की इजाजत नहीं दी। लगभग 9 बजकर 20 मिनट पर इंदिरा गांधी एयरपोर्ट के अधिकारियों को यह जानकारी मिली कि एक विमान फ्लाइट नंबर-W581 इमरजेंसी लैंडिंग की इजाजत चाहता है। 

 

45 मिनट इंडियन एयरस्पेस में चक्कर लगाता रहा विमान

दरअसल महां एयरपोर्ट के विमान के क्रू ने दिल्ली एयरपोर्ट एटीसी से संपर्क किया कि इस फ्लाइट में बम है और विमान तत्काल लैंडिंग की इजाजत चाहता है तबयह विमान इंडियन एयरस्पेस में था, लेकिन भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने किसी तरह का खतरा न उठाते हुए इस विमान को यहां उतरने की इजाजत नहीं दी और विमान को जयपुर के लिए डायवर्ट कर दिया। जयपुर से ही सटे जोधपुर में आज भारतीय वायुसेना का एक कार्यक्रम चल रहा था। इसलिए वहां भी लैंडिंग की इजाजत नहीं मिली। इस पूरी घटना के दौरान 45 मिनट तक ये विमान इंडियन एयरस्पेस में चक्कर लगाता रहा। इसके बाद ताजा जानकारी ये है कि इस विमान को वापस ग्वांग्झू शहर की ओर ही रवाना कर दिया गया है।

 

एयरफोर्स के सुखोई 30MKI जेट ने विमान को घेरा

दुनिया भर के फ्लाइट पर नजर रखने वाली संस्था फ्लाइटरडार24 ने डाटा के हवाले बताया कि ईरान का ये विमान पहले दिल्ली के एयरस्पेस फिर बाद में जयपुर के एयरस्पेस में अपनी ऊंचाई कम कर रहा था। यानी कि विमान उतरने की कोशिश कर रहा था लेकिन भारतीय सुरक्षा एजेंसियों से अनुमति नहीं दी। इसके बाद भारतीय वायुसेना को अलर्ट कर दो सुखोई विमानों को तैयार कर दिया गया था, ताकि विमान लैंडिंग की कोशिश न करे। इस फ्लाइट को लेकर भारतीय वायुसेना अभी भी अलर्ट है। हालांकि प्लेन में बम है कि नहीं, इस बात का अभी भी खुलासा नहीं हुआ है। खबर के अनुसार इस विमान को चीन की ओर जाते हुए भी देखा गया है।

Related Story

Trending Topics

New Zealand

India

Match will be start at 30 Nov,2022 08:30 AM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!