न्यूयॉर्क टाइम्स 2020 की 100 उल्लेखनीय किताबों की सूची में 3 भारतीय लेखक शामिल

Edited By Tanuja,Updated: 21 Nov, 2020 04:26 PM

books by 3 indian writers feature in 2020 100 notable books

प्रतिष्ठित अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस वर्ष की 100 उल्लेखनीय किताबों की सूची जारी की है जिसमें आलोचकों की प्रशंसा पा चुके तीन भारतीय लेखकों की किताबें भी शामिल...

न्यूयॉर्क: प्रतिष्ठित अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस वर्ष की 100 उल्लेखनीय किताबों की सूची जारी की है जिसमें आलोचकों की प्रशंसा पा चुके तीन भारतीय लेखकों की किताबें भी शामिल हैं। इस सूची में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बाराक ओबामा का संस्मरण ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड' भी शामिल है। न्यूयॉर्क टाइम्स के पुस्तक समीक्षा संपादकों ने दुनिया भर में प्रकाशित कल्पना आधारित उपन्यास, कविता और कथेतर साहित्य आदि की समीक्षा कर यह सूची तैयार की है।

 

इस सूची में भारत में जन्मी मेघा मजूमदार की किताब ‘ द बर्निग' को भी जगह मिली है। यह किताब भारतीय महानगर में आतंकवादी घटना पर आधारित है। केरल में पली-बढ़ी दीपा अनाप्परा की किताब ‘ जिन्न पेट्रोल ऑन दि पर्पल लाइन' को भी सूची में जगह मिली है।

 

भारतीय पत्रकार दीपा का यह पहला उपन्यास है जिसमें नौ साल का एक बच्चा अपने सहपाठी के गायब होने की गुत्थी सुलझाने की कोशिश करता है। सामंत सुब्रमण्यिम तीसरे लेखक हैं जिन्होंने इस सूची में अपनी जगह बनाई है। उनकी किताब ‘ ए डोमिनेंट कैरेक्टर: दि रैडिकल साइंस ऐंड रेस्टलेस पॉलिटिक्टस ऑफ जेबीएस हैलडेन' के लिए यह सम्मान मिला है। यह किताब ब्रिटिश जीवशास्त्री और वामपंथी हैलडेन पर लिखी गई है।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!