महिला ऑफिसर की शौर्य कहानी, कारगिल में छुड़ाए थे दुश्मनों के छक्के

Edited By Seema Sharma,Updated: 02 Sep, 2019 03:28 PM

brave story of woman iaf officer gunjan saxena

देश की पहली एयरफोर्स महिला ऑफिसर गुंजन सक्सेना ने कारगिल युद्ध के दौरान साहस और बहादुरी का ऐसे परिचय दिया कि आज भी लोग उनके जज्बे को सलाम करते हैं। कारगिल युद्ध में शौर्य का परिचय देने वाली ऑफिसर गुंजन सक्सेना

नेशनल डेस्कः देश की पहली एयरफोर्स महिला ऑफिसर गुंजन सक्सेना ने कारगिल युद्ध के दौरान साहस और बहादुरी का ऐसे परिचय दिया कि आज भी लोग उनके जज्बे को सलाम करते हैं। कारगिल युद्ध में शौर्य का परिचय देने वाली ऑफिसर गुंजन सक्सेना को भारत सरकार की ओर से शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था। बता दें कि गुंजन सक्सेना पर फिल्म बन रही है। गुंजन सक्सेना: द करगिल गर्ल में बॉलीवुड एक्ट्रेस जाह्नवी कपूर काम कर रही हैं और उन्होंने ऑफिसर गुंजन का रोल किया है। फिल्म में पंकज त्रिपाठी, जाह्नवी कपूर के पिता के रोल में दिखेंगे और यह अगले साल 20 मार्च को रिलीज होगी।

PunjabKesari

5 साल की उम्र में ठान लिया था उड़ाना है फाइटर जेट
गुंजन सक्सेना ने 5 साल की उम्र में पहली बार कॉकपिट देखा था और उन्होंने तभी ठान लिया था कि वह एक दिन फाइटर जेट उड़ाएंगी। उनके पिता और भाई भी सेना में थे। जिस समय गुंजन सक्सेना एसएसबी पास कर वायुसेना में शामिल हुईं, उस वक्त महिलाओं को वॉर जोन में जाने की इजाजत नहीं थी और न ही फाइटर प्लेन उड़ाने की अनुमति नहीं थी। 1999 में करगिल युद्ध के समय गुंजन सक्सेना ने साहस के साथ जो कर दिखाया वो नामुमकिन-सा था।

PunjabKesari

जब कारगिल युद्ध हुआ, उस समय वायुसेना को पायलटों की तत्काल जरूरत थी और भारतीय वायुसेना ने महिला पायलटों को बुलाया गया। उस समय सबसे आगे गुंजन सक्सेना थीं। उन्होंने युद्ध के दौरान कई घायल सैनिकों की जान बचाई और सैन्य साजो सामान को सीमा पर ले जाने का काम किया था। भारतीय वायुसेना ने ऑपरेशन सफेद सागर के जरिए करगिल युद्ध में जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी, तब पायलटों ने 32,000 फीट की ऊंचाई से घुसपैठियों पर हमला किया था। इस ऑपरेशन के बीच गुंजन सक्सेना ने अपने विमान से कारगिल युद्ध क्षेत्र में उड़ान भरी थी और दुश्मनों को धूल चटाई थी।

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!