ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन ने रद्द किया भारत दौरा, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Edited By rajesh kumar,Updated: 05 Jan, 2021 08:27 PM

british pm boris johnson canceled india tour

ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन ने भारत का दौरा रद्द कर दिया है। गणतंत्र दिवस के मौके पर इस बार जॉनसन को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था। यूके में कोरोना के नए स्ट्रेन की स्थिति को देखते हुए पीएम जॉनसन ये दौरा रद्द किया है। इसी बीच प्रधानमंत्री...

नेशनल डेस्क: ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन ने भारत का दौरा रद्द कर दिया है। गणतंत्र दिवस के मौके पर इस बार जॉनसन को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था। यूके में कोरोना के नए स्ट्रेन की स्थिति को देखते हुए पीएम जॉनसन ये दौरा रद्द किया है। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को नई सौगात देते हुए कोच्चि-मंगलुरू प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का उद्घाटन किया। इसके अलावा, प्रदर्शनकारी किसान संघों ने छह जनवरी को प्रस्तावित अपने ट्रैक्टर मार्च को खराब मौसम के पूर्वानुमान के चलते मंगलवार को सात जनवरी के लिए टाल दिया।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन ने भारत दौरा किया रद्द 
ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन ने भारत का दौरा रद्द कर दिया है। न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स ने इसकी जानकारी दी है। यूके में कोरोना के नए स्ट्रेन की स्थिति को देखते हुए पीएम जॉनसन ये दौरा रद्द किया है। गणतंत्र दिवस के मौके पर इस बार जॉनसन को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था।  पिछले साल 15 दिसंबर को ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने संवाददाताओं को बताया था, हमारे प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।

PM मोदी ने कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का किया उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को नई सौगात देते हुए कोच्चि-मंगलुरू प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का उद्घाटन किया। उन्होंने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से यह पाइपलाइन को देश को समर्पित की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कोची-मैगलुरू पाइप लाइन इस बात का बहुत बड़ा उदाहरण है कि विकास को प्राथमिकता देकर सभी मिलकर काम करें, तो कोई भी लक्ष्य कठिन नहीं होता।

7 जनवरी को किसान निकालेंगे टैक्टर मार्च
प्रदर्शनकारी किसान संघों ने छह जनवरी को प्रस्तावित अपने ट्रैक्टर मार्च को खराब मौसम के पूर्वानुमान के चलते मंगलवार को सात जनवरी के लिए टाल दिया। हालांकि उन्होंने कहा कि वे आने वाले दिनों में अपने आंदोलन को तेज करेंगे। सिंघू सीमा पर संवाददाताओं को संबोधित करते हुए किसान नेताओं ने कहा कि हजारों किसान सात जनवरी को सभी प्रदर्शन स्थलों से कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) के लिए ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे।

13-14 जनवरी से देश में शुरू हो सकता है कोरोना टीकाकरण
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन मंजूरी मिलने के 10 दिन बाद रोलआउट हो सकती है। बता दें कि कोरोना वैक्सीन को DCGI ने  3 जनवरी रविवार को मंजूरी दी थी। इस लिहाज से 13 या 14 जनवरी से देश में कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू हो सकती है। स्वास्थ्य सचिव ने इस बात की जानकारी दी है। टीकाकरण के पूर्वाभ्यास से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर सरकार ने कहा है कि वह आपात इस्तेमाल की मंजूरी से 10 दिनों के भीतर कोविड-19 टीका की पेशकश करने के लिए तैयार है। 

नए संसद भवन के निर्माण का रास्ता साफ
उच्चतम न्यायालय ने केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी ‘सेंट्रल विस्टा' योजना को मंगलवार को हरी झंडी दे दी। न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर, न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की खंडपीठ ने 2:1 से बहुमत का फैसला सुनाते हुए कहा कि परियोजना को पर्यावरण मंत्रालय की ओर से दी गई हरी झंडी में कोई गड़बड़ी नजर नहीं आती। न्यायमूर्ति खानविलकर और न्यायमूर्ति माहेश्वरी ने दिल्ली विकास प्राधिकरण द्वारा भूमि उपयोग बदलने की अधिसूचना को भी सही ठहराया जबकि न्यायमूर्ति खन्ना ने इसपर अपनी असहमति जताई। 

राहुल गांधी फिर बन सकते हैं कांग्रेस अध्यक्ष
कांग्रेस में विरोध का झंडा उठाए नेताओं ने भले ही अध्यक्ष पद के लिए चुनाव की मांग की है लेकिन खबर है कि पार्टी प्रेसिडेंट को चुने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी एख बार फिर से कांग्रेस अध्यक्ष की जिम्मेदारियां संभालने के लिए राजी हो गए हैं। सूत्रों के अनुसार शनिवार को सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ पर करीब 5 घंटे से ज्यादा समय तक बैठक चली और इस दौरान वहां मोजूद पार्टी नेताओं ने अपनी-अपनी बात रखी। कई नेताओं ने राहुल गांधी को फिर कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने की मांग की। इस पर राहुल गांधी ने कहा कि पार्टी जो भी जिम्मेदारी देगी, वो उसे उठाने के लिए तैयार हैं।

29 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र
कोरोना महामारी के बीच संसद के बजट सत्र की शुरूआत 29 जनवरी से शुरू होगी और 15  फरवरी तक चलेगी। वहीं, दूसरा सत्र 8 मार्च से लेकर 8 अप्रैल तक चलेगा। दोनों सदनो की कार्यवाही 4-4 घंटे तक चलेगी। बजट सत्र का संचालन कोरोना प्रोटोकॉल के तहत किया जाएगा। 1 फरवरी को देश का आम बजट पेश किया जाएगा। CCPA ने सरकार से बजट सत्र की सिफारिश की है। बता दें कि कोरोना के चलते शीतकालीन सत्र नहीं हुआ था। मोदी सरकार पर विपक्षी दलों ने शीतकालीन सत्र न बुलाने को लेकर जमकर निशाना साधा था। 

भारत में बर्ड फ्लूः क्या है एवियन वायरस? 
कोरोना वायरस महामारी के बीच देश के कई राज्यों में और वायरस  ‘एवियन इन्फ्लूएंजा’ फैलता जा रहा है, जिसे आमतौर पर बर्ड फ्लू के रूप में जाना जाता है। 4 जनवरी को एवियन इन्फ्लूएंजा के कारण प्रवासी जल पक्षियों की मौतें 2,401 तक पहुंच गई है, जिनमें से लगभग आधे खतरे वाले बार हेडेड हैं, जो हिमाचल प्रदेश के पांग वेटलैंड्स में प्रवास करते हैं। केरल सरकार ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में लगभग 12,000 बत्तखों की मौत हो गई है।

पूर्व क्रिकेटर लक्ष्मी रतन ने छोड़ा ममता का साथ
विधानसभा चुनाव को लेकर पश्चिम बंगाल की राजनीतिक हलचलें तेज हो गई हैं। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से नाराजगी जाहिर कर एक के बाद एक विधायक इस्तीफे दे रहे हैं। पूर्व क्रिकेटर लक्ष्मी रतन शुक्ला ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। यह ममता सरकार के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। हालांकि लक्ष्मी अभी भी तृणमूल कांग्रेस से ही विधायक हैं। रतन शुक्ला ने साल 2016 में तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए थे। उन्हाेंने हावड़ा उत्तर सीट से विधानसभा चुनाव लड़कर बीजेपी की रूपा गांगुली को हराया था। 

चीन में काम करना हो रहा है मुश्किल, भारत बन सकता है वैकल्पिक मैन्युफैक्चरिंग हब
भारत में अमेरिका के निवर्तमान राजदूत केन जस्टर ने मंगलवार को कहा कि भारत में अमेरिका के राजदूत केन जस्टर ने मंगलवार को चीन के साथ मौजूदा रिश्ते और हिंद-प्रशांत क्षेत्र को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि कई देशों की कंपनियों को चीन में काम करना मुश्किल हो रहा है। इस वजह से उन्हें भारी घाटा भी हो रहा है, इसलिए मेरा मानना है कि भारत विश्व में वैकल्पिक मैन्युफैक्चरिंग हब बन सकता है। भारत के पास अवसर है कि वह अपने विनिर्माण क्षेत्र को आगे बढ़ा सके।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!