आपत्ति करता रह गया पाक, बीएसएफ ने कर दी रनबीर नहर की सफाई

Edited By Monika Jamwal,Updated: 27 May, 2020 06:09 PM

bsf clean ranbir canal amid pak criticism

पाकिस्तान की आपत्ति को नजरंदाज करते हुए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने जम्मू जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगी रणबीर नहर से गाद निकालने का कार्य बुधवार को पूरा कर लिया । इससे किसानों के साथ ही सीमा के पास रहने वाले लोगों को जरूरी राहत मिलेगी।

 जम्मू :पाकिस्तान की आपत्ति को नजरंदाज करते हुए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने जम्मू जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगी रणबीर नहर से गाद निकालने का कार्य बुधवार को पूरा कर लिया । इससे किसानों के साथ ही सीमा के पास रहने वाले लोगों को जरूरी राहत मिलेगी। यह जानकारी बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने दी। प्रवक्ता ने कहा कि नहर पर काम पाकिस्तानी रेंजर्स द्वारा सीमापार से गोलीबारी की आशंका के बीच अरनिया और आर एस पुरा सेक्टर में सीमा बाड़ से लगे क्षेत्र और बाड़ से आगे किया गया। रणबीर नहर को जम्मू की जीवनरेखा माना जाता है और इसका निर्माण 1905 में क्षेत्र में किसानों के लिए सिंचाई के प्रमुख स्रोत के तौर पर किया गया था। आर एस पुरा में प्रसिद्ध बासमती चावल की खेती में इस नहर की महत्वपूर्ण भूमिका है।PunjabKesari

 

प्रवक्ता ने कहा, "सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग ने सीमा के पास नहर से गाद निकालने के कार्य में सहायता के लिए बीएसएफ प्राधिकारियों से सम्पर्क किया था। कार्य को बाधित करने के लिए पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी की आशंका के बावजूद किसानों के हित में बीएसएफ ने जम्मू कश्मीर प्रशासन को समय से मदद की।" ५९.५५ किलोमीटर की कुल लंबाई वाली यह नहर एक महत्वपूर्ण परियोजना थी जिससे जम्मू में ग्रामीण कृषि अर्थव्यवस्था में तेजी से बदलाव आया। यह अंतरराष्ट्रीय सीमा के काफी नजदीक है और उसमें काफी मात्रा में गाद जमा हो गई थी। इससे नहर में पानी का बहाव प्रभावित हो रहा था। प्रवक्ता ने कहा, "सिंचाई सुविधा का पूरा इस्तेमाल नहीं हो पा रहा था, क्षेत्र के किसान नहर से गाद निकालने के लिए लगातार केंद्र शासित प्रदेश शासन से सम्पर्क कर रहे थे।"

PunjabKesari

उन्होंने बताया कि कार्य अरनिया और आर एस पुरा सेक्टर में दो दिन पहले शुरू किया गया था। यह कार्य वरिष्ठ अधिकारियों की निगरानी में शुरू किया गया था और इस दौरान नागरिक कर्मचारियों को बाड़ के आगे पूरी सुरक्षा प्रदान की गई। प्रवक्ता ने कहा, "कार्य को रिकार्ड समय में पूरा किया गया। पाकिस्तानी रेंजर्स ने इस कार्य पर आपत्ति जतायी तथा आक्रामक रुख अपनाया लेकिन स्थिति से कुशलता से निपटने के चलते कार्य सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया।"

उन्होंने कहा कि इस कार्य से स्थानीय लोग बहुत खुश हैं ओर इससे जम्मू जिले के किसानों को काफी लाभ होगा।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!