बजट ‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास' के मंत्र से प्रेरित: नड्डा

Edited By Yaspal,Updated: 01 Feb, 2021 07:35 PM

budget inspired by the mantra of  sabka saath sabka vikas and sabka vishwas

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने सोमवार को पेश किए गए केंद्रीय बजट को ‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विकास'' के मंत्र से प्रेरित बताया और कहा कि यह गरीबों और किसानों को मजबूती देने के साथ ही देश की आर्थिक गति को तेज करने वाला है। अपनी प्रतिक्रिया में...

नई दिल्लीः भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने सोमवार को पेश किए गए केंद्रीय बजट को ‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विकास' के मंत्र से प्रेरित बताया और कहा कि यह गरीबों और किसानों को मजबूती देने के साथ ही देश की आर्थिक गति को तेज करने वाला है। अपनी प्रतिक्रिया में नड्डा ने कहा कि यह बजट कोविड संक्रमण काल से निकल रहे देश के आर्थिक चक्र को नयी ताकत देगा और देश के सर्वांगीण विकास में मदद करेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के मंत्र से प्रेरित केंद्रीय बजट गरीबों, किसानों, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) को मजबूती देने वाला, राजकोषीय घाटे को काफी हद तक सीमा में रखने वाला और देश की आर्थिक गति को और तेज करने वाला है।'' उन्होंने कहा कि यह बजट सभी वर्गों खास कर युवाओं, बुजुर्गों, महिलाओं संगठित एवं असंगठित क्षेत्र के मजदूरों और छोटे-बड़े उद्यमियों की आशाओं व आकांक्षाओं को पूरा करने वाला है।

आम बजट को ‘‘सर्वस्पर्शी और सर्व-समावेशी'' बताते हुए नड्डा ने कहा कि इसमें स्वास्थ्य, वित्तीय पूंजी, समावेशी विकास, मानव पूंजी, नवाचार और शोध पर विशेष ध्यान दिया गया है जो संपूर्ण भारत के सर्वांगीण विकास पर आधारित है। उन्होंने कहा कि इसमें अवसंरचना विकास पर विशेष जोर दिया गया है और स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार को आगे बढ़ाया गया है। बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश और एमएसएमई के क्षेत्र में निवेश के साथ सात मेगा टेक्सटाइल पार्क बनाने की घोषणा को उन्होंने रोजगार सृजन में बहुत बड़ी भूमिका निभाने वाला कदम बताया।

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के लिए दिए गए 64,180 करोड़ रुपये का उल्लेख करते हुए नड्डा ने कहा कि यह अपने आप में भारत के स्वास्थ्य की तस्वीर बदलने वाला है। उन्होंने कहा कि कोरोना टीका पर 35,000 करोड़ खर्च किए जाने का प्रावधान यह दिखाता है कि मोदी सरकार कोविड को भारत से जड़ से ख़त्म करने के लिए कितना गंभीर और संवेदनशील है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र की भाजपा सरकार किसानों के कल्याण एवं उनकी आय को दुगुना करने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा, ‘‘फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाकर इसे उत्पादन लागत का डेढ़ गुना किया गया है। साथ ही मोदी सरकार ने कांग्रेस की संप्रग सरकार से करीब तीन गुना अधिक राशि देश के किसानों के खाते में अब तक पहुंचा दी है।''

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!