​​​​​​​कल से शुरू हो रहा है संसद का बजट सत्र, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Edited By rajesh kumar,Updated: 28 Jan, 2021 08:37 PM

budget session of parliament is starting from tomorrow

शुक्रवार को शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र के खूब हंगामेदार होने की संभावना है। कांग्रेस समेत प्रमुख विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के बहिष्कार का ऐलान करके अपने तेवर साफ कर दिये हैं। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय...

नेशनल डेस्क: शुक्रवार को शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र के खूब हंगामेदार होने की संभावना है। कांग्रेस समेत प्रमुख विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के बहिष्कार का ऐलान करके अपने तेवर साफ कर दिये हैं। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) की एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना के पूरे कालखंड में लाखों लाख कैडेट्स ने देशभर में जिस प्रकार प्रशासन, समाज के साथ मिलकर काम किया है वो प्रशंसनीय है। दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस के दिन किसानों की ट्रैक्टर परेड में हुई हिंसा के सिलसिले में राकेश टिकैत, योगेन्द्र यादव और मेधा पाटकर सहित 37 किसान नेताओं के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज की है।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

कल से शुरू हो रहा है संसद का बजट सत्र
किसान आंदोलन को लेकर चल रहे आरोप-प्रत्यारोप के बीच शुक्रवार को राष्ट्रपति अभिभाषण के साथ शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र के खूब हंगामेदार होने की संभावना है। कांग्रेस समेत प्रमुख विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के बहिष्कार का ऐलान करके अपने तेवर साफ कर दिये हैं।  लोकसभा सचिवालय के अनुसार बजट सत्र 29 जनवरी से आठ अप्रैल तक चलेगा जिसमें 33 दिन कार्यवाही चलेगी। कल पूर्वाह्न 11 बजे राष्ट्रपति श्री कोविंद दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित करेंगे।

भारत अपनी रक्षा करने में सक्षम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) की एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना के पूरे कालखंड में लाखों लाख कैडेट्स ने देशभर में जिस प्रकार प्रशासन, समाज के साथ मिलकर काम किया है वो प्रशंसनीय है। हमारे संविधान में जिन नागरिक कर्तव्यों की बात कही गई है, वो निभाना सभी का दायित्व है। पीएम मोदी ने दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में राष्ट्रीय कैडेट कोर की रैली को संबोधित करते हुए कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रम देखकर काफी गर्व महसूस हुआ। आज युवाओं के बीच आकर काफी सुखद अनुभव हुआ।

किसान नेताओं के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी, जब्त हो सकते हैं पासपोर्ट
दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस के दिन किसानों की ट्रैक्टर परेड में हुई हिंसा के सिलसिले में राकेश टिकैत, योगेन्द्र यादव और मेधा पाटकर सहित 37 किसान नेताओं के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज की है और उनके खिलाफ दंगा, आपराधिक षड्यंत्र, हत्या का प्रयास सहित भादंसं की विभिन्न धाराओं में आरोप लगाया है। दिल्ली के पुलिस प्रमुख एस. एन. श्रीवास्तव द्वारा किसान नेताओं पर भड़काऊ भाषण देने और हिंसा में शामिल होने का आरोप लगाए जाने के बाद किसान नेताओं के खिलाफ यह कार्रवाई हुई है।

26 जनवरी को घायल हुए पुलिस के जवानों से मिले अमित शाह
गणतंत्र दिवस के अवसर पर किसानों की ‘ट्रैक्टर परेड' के दौरान हुई हिंसक झड़प में दिल्ली पुलिस के कई जवान घायल हुए। आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अस्पताल पहुंकर घायल पुलिसकर्मियों का हाल जाना और उनसे बातचीत की। वह सबसे पहले  सिविल लाइंस के सुश्रुत ट्रॉमा सेंटर पहुंचे। इसके बाद उन्होंने सिविल लाइन के तीरथराम शाह अस्पताल पहुंचकर पुलिस कर्मियों से मुलाकात की।

बजट सत्र से पहले राहुल का हमला- तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था को कैसे बर्बाद करें
बजट सत्र से पहले कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने ट्वीट के जरिए मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने लिखा है कि तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्था को कैसे बर्बाद करें, इसकी सीख मोदी सरकार से लें। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार सबके सामने एक सबक की तरह हैं कि दुनिया की तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्था को कैसे बर्बाद किया जाए। आपको बतां दे कि 29 जनवरी से बजट सत्र की शुरुआत होने वाली है, इससे पहले कांग्रेस मोदी सरकार पर लगातार हमले कर रही है। 

आशंकाओं के बीच उम्मीदों का संदेश लेकर आया हूं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम को संबोधित करते हुए कहा कि 135 करोड़ करोड़ भारतीय की ओर से विश्वास, सकारात्मकता और उम्मीद का संदेश लेकर आया। पीएम मोदी ने कहा कि जब कोरोना आया तब भारत के सामने चुनौतियां भी कम नहीं थी। पिछले साल फरवरी मार्च अप्रैल में दुनिया के कई नामी एक्सपर्टस और बड़ी बड़ी संस्थाओं ने भविष्यवाणी की गई थी कि पूरी दुनिया में कोरोना से सबसे प्रभावित देश भारत होगा, भारत में कोरोना संक्रमण की सुनामी आएगी।

यूपी और उत्तराखंड समेत छह राज्यों में चुनाव लड़ेगी आम आदमी पार्टी
आम आदमी पार्टी की 9वीं राष्ट्रीय परिषद की बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया कि आदमी पार्टी ने अगले दो साल में 6 राज्यों में चुनाव लडऩा तय किया है। आप उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गुजरात, हिमाचल प्रदेश और गोवा में चुनाव लड़ेंगी। इसके अलावा केजरीवाल ने कहा, यूपी के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने मनीष सिसोदिया जी को चुनौती दी कि आए और हमारे साथ बहस करे।

अयोध्या वाली मस्जिद में नमाज पढ़ना 'हराम', कोई चंदा भी न दे
हमेशा अपने बयानों के कारण सुर्खियों में रहने वाले ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी अयोध्या में बनने वाली मस्जिद को लेकर विवादित बयान दिया है। असदुद्दीन ओवैसी ने अयोध्या में बन रही मस्जिद में नमाज पढऩे को हराम करार दे दिया है। इतना नहीं नहीं ओवैसी ने यह भी कहा कि मस्जिद के निर्माण के लिए कोई भी डोनेशन न दे। 

भारत पहुंचे तीन और राफेल विमान
फ्रांस से उड़ान भरने के बाद तीन राफेल युद्धक विमान बिना रूके बुधवार शाम भारत पहुंचे। तीनों विमान ऐसे समय पहुंचे हैं जब भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में गतिरोध जारी है। इन विमानों के आने के बाद भारतीय वायुसेना को और मजबूती मिलेगी . वायुसेना ने बताया कि नए राफेल विमानों के यहां आने से अब इन विमानों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है। भारतीय वायुसेना ने ट्वीट कर कहा, तीन राफेल विमान कुछ देर पहले भारतीय वायुसेना के अड्डे पर उतरे। इन विमानों ने सात हजार किलोमीटर से अधिक की उड़ान भरी।

LAC पर शांति नहीं चाहता ड्रैगन...कम नहीं की सैनिकों की संख्या
पूर्वी लद्दाख में पिछले साल हुईं घटनाओं को लेकर चीन के साथ LAC पर चल रहे गतिरोध के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि इससे दोनों देशों के रिश्तों पर काफी असर पड़ा है। जयशंकर ने कहा कि चीन ने लद्दाख में अलग-अलग घटनाओं को अंजाम देकर न सिर्फ सैनिकों की संख्या को कम करने की प्रतिबद्धता का अनादर किया, बल्कि शांति भंग करने की इच्छा भी दर्शाई है। इन घटनाओं से जाहिर होता है कि चीन शांति नहीं चाहता है।

 

 












 

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!