बुलेट ट्रेन: ट्रैक बनाने के लिए जापान से पहली खेप भारत पहुंची

Edited By Yaspal,Updated: 15 Dec, 2018 09:19 PM

bullet train the first ship arrives in india to make tracks

अहमदाबाद-मुंबई के बीच प्रस्तावित बुलेट ट्रेन का काम तेजी से जारी है। बुलेट ट्रेन का ट्रैक तैयार करने और ट्रेनिंग के लिए जापान से सामानों की...

नेशनल डेस्कः अहमदाबाद-मुंबई के बीच प्रस्तावित बुलेट ट्रेन का काम तेजी से जारी है। बुलेट ट्रेन का ट्रैक तैयार करने और ट्रेनिंग के लिए जापान से सामानों की पहली खेप बडोदरा पहुंच गई है। हाई स्ट्रेंथ कंक्रीट से बने स्लैब को सिर्फ जापान में तैयार किया जाता है, जिस पर हाइस्पीड ट्रैन चलती है।

PunjabKesari

हाईस्पीड ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए 250 टन वजन के 20 स्लीपर स्लैब ट्रैक जापान से लाए गए हैं। अहमदाबाद-मुंबई के बीच करीब 508 किमी. के ट्रैक पर बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी।

PunjabKesari

200 मीटर का ट्रैक बनाने का काम भी हाईस्पीड रेल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट वडोदरा में चल रहा है। इस ट्रैक में 20 स्लीपर ट्रैक लगाए जाएंगे। यहां छात्रों और रेल कर्मियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। बुलेट ट्रेन की डेडलाइन अगस्त 2022 रखी गई है।

PunjabKesari

बता दें कि बुलेट ट्रेन के लिए अहमदाबाद से लेकर मुंबई तक किसानों की भूमि अधिगृहित की जा रही है। इसमें 198 गांवों में से 164 गांवों की जमीन को अधिगृहित करने का काम जारी है। 34 गांवों के किसानों ने कोर्ट में केस दायर किया है।

PunjabKesari

किसान नेता हसमुख भट्ट की मानें तो अगर सरकार किसानों की जमीन जबरन लेने की कोशिश करेगी, तो मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसा हाल होगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!