इस गांव में दिन में चूल्हा जलाने पर पडते हैं जूते

Edited By ,Updated: 14 Apr, 2016 07:07 PM

burning stove in the village day fall boots

नेपाल के सीमावर्ती इलाका बगहा दियारा में भीषण गर्मी के कारण आगजनी की घटनाएं कहर बरपा रही हैं ...

पटना: नेपाल के सीमावर्ती इलाका बगहा दियारा में भीषण गर्मी के कारण आगजनी की घटनाएं कहर बरपा रही हैं। भीषण गर्मी में तेज हवाएं लोगों की झोपडिय़ों को क्षण भर में स्वाहा कर रही हैं। इस आगजनी से लोग इतने भयभीत हैं कि उन्होंने दोपहर को चूल्हा जलाना ही बंद कर दिया। ग्रामीणों ने फैसला किया है कि दोपहर को कोई भी चूल्हा नहीं जलाएगा। इस फैसले के खिलाफ जाने वालों के खिलाफ ग्रामीणों ने उसे जूतों से पीटने तथा सिर मूंडकर जूतों की माला पहना कर सड़कों पर घुमाने का फैसला किया है।
 
गंडक नदी के तटवर्ती इलाका होने के कारण सैकड़ों घर हर साल बाढ़ की भेंट चढ़ जाते हैं। इसलिए स्थानीय लोग यंहा अपना पक्का घर नहीं बनाते , कच्ची झोपड़ी बनाकर ही लोग अपना जीवन बसर करते हैं । लेकिन घास फूस व बांस की बनी ये झोपडिय़ां भी हर साल गर्मियों में आग में स्वाहा हो जाती हैं। 
 
इस गर्मी में भी अभी तक करीब एक दर्जन गांवों के 800 परिवार आगजनी की कई घटनाओं में सबकुछ गंवा चुके हैं। इन घटनाओं में कई लोगों की मौत भी हो चुकी है।इन दुर्घटनाओं से बचने के लिए ग्रामीणों ने ग्राम रक्षा दल बनाया है। ग्रामीणों को दिन में चूल्हा न जलाने का फरमान जारी किया गया।
 
ग्रामीणों को बताया गया कि सुबह नौ बजे तक अपने चूल्हे ठंडे लें। ग्रामीणों के फैसले के अनुसार अगर किसी ने दिन में आग जलाई तो उसकी जूतों से पिटाई की जाएगी। उसका सिर मूंडकर व जूतों की माला पहनाकर गांव में घुमाया जाएगा तथा एक हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!