देश में खोले जाएंगे दो एम्स, पटना में गंगा पर बनेगा चार लेन का नया पुल

Edited By Yaspal,Updated: 18 Dec, 2018 01:36 AM

cabinet approves many schemes including aiims

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सोमवार को तमिलनाडु और तेलंगाना में नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) स्थापित करने को मंजूरी दे दी। एक...

नई दिल्लीः केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सोमवार को तमिलनाडु और तेलंगाना में नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) स्थापित करने को मंजूरी दे दी। एक सरकारी बयान में बताया गया है कि 1,264 करोड़ रुपये की लागत से तमिलनाडु के मदुरै में एम्स बनाया जएगा जबकि तेलंगाना में बीबीनगर में एम्स का निर्माण किया जाएगा जिसपर 1,028 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा। प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत दोनों नए संस्थानों की स्थापना की जाएगी।

PunjabKesari
6 नए एम्स खुलेंगे
सरकारी बयान में कहा गया है कि नए एम्स की स्थापना से न सिर्फ स्वास्थ्य शिक्षा और प्रशिक्षण में बदलाव आएगा, बल्कि क्षेत्र में स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों की कमी भी पूरी होगी। प्रस्तावित संस्थानों में आपात/ट्रॉमा बेड, आयुष बेड, निजी बेड और आईसीयू स्पेशिलिटी और सुपर स्पेशिलिटी बेड होंगे।
PunjabKesari

बिहार में चार लेन पुल का निर्माण
सरकार ने पटना में गंगा नदी पर एनएच-19 पर वर्तमान महात्मा गांधी सेतु के सामानांतर 2,926.42 करोड़ रुपये की लागत से चार लेन के नये पुल के निर्माण को सोमवार को मंजूरी प्रदान कर दी। एक अधिकारिक बयान में बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाली आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने गंगा नदी पर 5.634 किलोमीटर लंबे चार लेन के पुल की निर्माण परियोजना को मंजूरी प्रदान कर दी है।

PunjabKesari
बिहार की राजधानी में 2,926.42 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला यह पुल एनएच 19 पर बनेगा। बयान के मुताबिक, परियोजना के निर्माण की अवधि साढ़े तीन साल की होगी और इसके जनवरी 2023 में पूरा होने की संभावना है।
PunjabKesari
अफगानिस्तान के छात्र कर पाएंगे यहां के पाठ्यक्रमों का अध्ययन
केन्द्रीय कैबिनेट ने सोमवार को शिक्षा के क्षेत्र में अफगानिस्तान के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर के लिए अपनी मंजूरी दी। इससे अफगानिस्तान के छात्र यहां के पाठ्यक्रमों का अध्ययन कर पाएंगे। एमओयू से अफगानिस्तान के छात्रों और शिक्षण संस्थानों के संकाय सदस्यों को ‘स्वयं’ पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकृत करने तथा इनका इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी। ‘स्वयं’ भारत सरकार का कार्यक्रम है जिसे शिक्षा तक उपलब्धता, समानता और गुणवत्ता हासिल करने के लिए तैयार किया गया है

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!