ऑफ द रिकॉर्डः विश्वास से नहीं कह सकते कब कम होगा दूसरी लहर का असर

Edited By Pardeep,Updated: 27 Apr, 2021 06:45 AM

can not say with confidence when the impact of the second wave will reduce

देश में कोरोना की दूसरी लहर हो सकता है मई के अंत तक बनी रहे परंतु अगले 3 हफ्तों में यह लगातार ऊंचाई की तरफ बढ़ेगी। 15 फरवरी से शुरू हुई दूसरी लहर को पूरा जोर दिखाकर धीमी पडऩे में 100 दिन लग सकते हैं। ऐसी पहली रिपोर्ट देश..

नई दिल्लीः देश में कोरोना की दूसरी लहर हो सकता है मई के अंत तक बनी रहे परंतु अगले 3 हफ्तों में यह लगातार ऊंचाई की तरफ बढ़ेगी। 15 फरवरी से शुरू हुई दूसरी लहर को पूरा जोर दिखाकर धीमी पडऩे में 100 दिन लग सकते हैं। ऐसी पहली रिपोर्ट देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक स्टेट बैंक की आर्थिक शोध शाखा की ओर से पेश की गई थी जिसमें कहा गया था कि मार्च में शुरू होने वाली दूसरी लहर पहली लहर की तुलना में काफी अधिक घातक होगी। 
PunjabKesari
रिपोर्ट में कहा गया था कि कोरोना टीका की मौजूदगी के कारण इस बार स्थिति थोड़ी भिन्न होगी। लगभग 13 करोड़ लोगों को कोरोना टीका लगाया जा चुका है। रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान, गुजरात, केरल, उत्तराखंड व हरियाणा ने 60 साल से ऊपर की अपनी 30 प्रतिशत बुजुर्ग आबादी को टीका लगा दिया है। पंजाब, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश व प. बंगाल में कम बुजुर्गों का टीकाकरण किया गया है। 
PunjabKesari
एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में कोरोना संक्रमण के फैलाव की तुलना में अधिक तेजी से टीकाकरण किया गया। गत एक वर्ष में कुल कोरोना मामले 1.17 करोड़ हो गए परंतु 15 जनवरी से 25 अप्रैल तक संक्रमण के मामले 45 लाख से अधिक बढ़ गए। अगले एक महीने में भारत में 55-65 लाख मामले आ सकते हैं क्योंकि इस समय रोज 3 लाख से अधिक नए मामले आ रहे हैं। इस का सीधा अर्थ हुआ कि अगर गत वर्ष भारत में 117 लाख मामले आए थे तो इस साल 100 लाख मामले उस अवधि से कम समय में आ सकते हैं।
PunjabKesari
सांत्वना वाली बात यह है कि ये मामले उतने घातक नहीं होंगे, जैसे ये आज हैं। फिर भी हालात डरावने हैं।  अमरीका में रह रही एपिडिमियोलॉजिस्ट डा. भ्रमर मुखर्जी का कहना है कि अगर कोरोना कमजोर पड़ भी जाए तो भी अगले 70 से 100 दिन भारत के लिए बहुत कष्टकारी होंगे। 

उन्होंने कहा कि पूरे विश्वास से नहीं कहा जा सकता कि भारत में कोरोना का असर कब कम होगा। ब्रिटेन व अमरीका में भी दूसरी लहर आई थी परंतु उन देशों ने अपने सुरक्षा बंदोबस्त कम नहीं किए और दुनियाभर से अधिक टीकाकरण किया। भारत के लिए यह चुनौती है कि वह अपने नागरिकों का कितनी तेजी से टीकाकरण कर पाता है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!