कनाडा ने भारत से सीधी यात्री उड़ान पर 21 सितंबर तक बढ़ाया प्रतिबंध

Edited By Tanuja,Updated: 11 Aug, 2021 02:40 PM

canada extends ban on direct passenger flights from india till september 21

कनाडा ने कोविड-19 महामारी से उत्पन्न जोखिमों के कारण भारत से सीधी यात्री उड़ानों के आगमन पर प्रतिबंध 21 सितंबर तक बढ़ा दिया है। संघीय ...

टोरंटोः कनाडा ने कोविड-19 महामारी से उत्पन्न जोखिमों के कारण भारत से सीधी यात्री उड़ानों के आगमन पर प्रतिबंध 21 सितंबर तक बढ़ा दिया है। संघीय परिवहन मंत्रालय ने यह जानकारी दी। कनाडा ने अप्रैल में भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर के मद्देनजर वहां से आने-जाने वाली सभी सीधी उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया था। इसके बाद से उड़ानें बहाल करने की तारीख कई बार टाली जा चुकी है। कनाडा के परिवहन मंत्री उमर अलगबरा ने मंगलवार को ट्वीट किया, ‘‘कनाडा के लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा और उनकी सुरक्षा करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता रही है।

 

सार्वजनिक स्वास्थ्य से संबंधित आंकड़ों की समीक्षा करने के बाद हमने कनाडा और भारत के बीच सीधी उड़ानों पर प्रतिबंध को 21 सितंबर, 2021 तक बढ़ाने का फैसला किया है।'' कनाडा परिवहन ने सोमवार को एक बयान में कहा, ‘‘कनाडा सरकार ने 21 सितंबर, 2021 तक भारत से उड़ानें निलंबित कर दी हैं। उस अवधि के दौरान भारत से कनाडा की यात्रा करने वाले यात्री, जो सीधे मार्ग से नहीं आ रहे हैं उन्हें देश के लिए अपनी यात्रा जारी रखने से पहले किसी तीसरे देश से प्रस्थान पूर्व कोविड-19 जांच रिपोर्ट प्राप्त करना जरूरी होगा, जिसमें संक्रमण की पुष्टि नहीं की गई हो।'' इसके अनुसार, ‘‘जिन यात्रियों में पहले कोविड-19 की पुष्टि हुई है, उन्हें प्रस्थान से 14 से 90 दिनों के बीच कोविड-19 पुष्टि वाली जांच का प्रमाण देना होगा।

 

कनाडा की यात्रा जारी रखने से पहले यह प्रमाण किसी तीसरे देश से होना चाहिए। कम से कम 14 दिनों तक किसी तीसरे देश में प्रवेश और ठहरना आवश्यक हो सकता है।'' विज्ञप्ति के अनुसार कनाडा सरकार महामारी की स्थिति की बारीकी से निगरानी करना जारी रखेगी और परिस्थितियों के मद्देनजर सीधी उड़ानों से सुरक्षित बहाली के लिए उचित प्रक्रियाओं का पालन सुनिश्चित करने की खातिर भारत सरकार और विमान संचालकों के साथ मिलकर काम करती रहेगी। हालांकि, यह प्रतिबंध मालवाहक विमानों, चिकित्सकीय सामग्री को लाने ले जाने वाले विमानों या सैन्य उड़ानों पर लागू नहीं है। उन्हें दोनों देशों के बीच सीधे आवागमन की इजाजत है। केवल सभी सीधी वाणिज्यिक और निजी यात्री उड़ानें निलंबित हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!