IDBI बैंक के 15 वरिष्ठ अधिकारियों पर केस दर्ज, 600 करोड़ का फर्जी लोन पास करने का आरोप

Edited By Yaspal,Updated: 26 Apr, 2018 07:47 PM

case against 15 senior officials of idbi bank 600 crore fake loan

पंजाब नेशनल बैंक की तरह ही अब एक बैंक सवालों के घेरे में है। सीबीआई ने आईडीबाआई बैंक के 15 कर्मचारियों सहित एक्सेल सनशाइन प्राइवेट लिमिटेड के 24 कर्मचारियों के खिलाफ घोटाले का केस दर्ज किया है।

नेशनल डेस्कः पंजाब नेशनल बैंक की तरह ही अब एक बैंक सवालों के घेरे में है। सीबीआई ने आईडीबाआई बैंक के 15 कर्मचारियों सहित एक्सेल सनशाइन प्राइवेट लिमिटेड के 24 कर्मचारियों के खिलाफ घोटाले का केस दर्ज किया है। बैंक अधिकारियों पर कंपनी के नाम से फर्जी लोन पास कराने का आरोप है। यह घोटाला 600 करोड़ रुपये का बताया जा रहा है। 


भारतीय रिजर्व बैंक ने आईडीबीआई बैंक पर कुछ दिनों पहले 3 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। आईडीबाआई के उच्चाधिकारियों के पास एनपीए के बारे में तय नियमों के मुताबिक जानकारी न होने पर केंद्रीय बैंकर ने यह जुर्माना लगाया था।

बैंक ने 6 हजार करोड़ से अधिक के एनपीए की जानकारी छुपाई थी। आरबीआई के मुताबिक बैंक ने 6, 186 करोड़ के एनपीए के बारे में जानकारी नहीं दी, जिसके बारे में आरबीआई को बाद में पता चला, यह लोन राशि वित्त वर्ष 2016 की है।

आरबीआई के नियमों के अनुसार सभी बैंकों के लिए नियम हैं कि अगर उनका एनपीए 15 फीसदी से अधिक है तो इसकी जानकारी सार्वजनिक करनी होती है, आईडीबीआई का एक चौथाई से लोन एनपीए हो चुका है और आरबीआई इसको सही करने की कोशिश में लगा हुआ है।

आरबीआई इससे पहले एक्सिस बैंक (3 करोड़ रुपये), यस बैंक (6 करोड़ रुपये) और आईसीआईसीआई बैंक (58.9 करोड़ रुपये) पर भी जुर्माना लगा चुका है। वित्त वर्ष 2017 में भी आरबीआई को अन्य बैंकों के बारे में इस तरह की जानकारी मिली है, इन पर भी आगे चलकर जुर्माना लगाय जा सकता है। 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!