सुुप्रीम कोर्ट की बड़ी पीठ में जाएगा बाबरी मस्जिद का मामला

Edited By Yaspal,Updated: 15 Jul, 2018 08:03 PM

case of the babri masjid will be on the horizontal bench of the supreme court

लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का मुद्दा भी उतना ही तेजी पकड़ रहा है। राम मंदिर मुद्दे पर जहां सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है। वहीं दूसरी ओर कोर्ट के बाहर भी केस से जुड़े संगठन अपनी-अपनी रणनीति में जुटे हैं।

नेशनल डेस्कः लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का मुद्दा भी उतना ही तेजी पकड़ रहा है। राम मंदिर मुद्दे पर जहां सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है। वहीं दूसरी ओर कोर्ट के बाहर भी केस से जुड़े संगठन अपनी-अपनी रणनीति में जुटे हैं। रविवार को दिल्ली में ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की कार्यकारिणी बैठक में भी इस मुद्दे पर चर्चा की गई।

बोर्ड की बैठक में निर्णय लिया गया कि बाबरी मस्जिद मामले को सुप्रीम कोर्ट की बड़ी पीठ के सामने ले जाया जाएगा। हालांकि, अभी सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई पर बोर्ड ने संतुष्टि जताई है, लेकिन इसपर भी सहमति बनी है कि केस को बड़ी बेंच के सामने ले जाया जाएगा।

PunjabKesari

दरअसल, अभी सुप्रीम कोर्ट में तीन जजों की बेंच इस मामले की सुनवाई कर रही है। बाबरी मस्जिद से जुड़े पक्षकारों और मुस्लिम संगठनों का मानना है कि यह मामला बहुत बड़ा और पेचीदा है। इसलिए तीन से ज्यादा जजों की बेंच को इस मामले पर सुनावाई करनी चाहिए।

अभी बोर्ड सुनवाई से संतुष्ट
मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य सैयद कासिम रसूल इलियास ने कहा कि इस तरह की मांग लगातार आ रही हैं। जिसके बाद रविवार को बैठक में इस पर सहमति बनी है कि उनके मुताबिक, अगर लार्जर बेंच इस केस की सुनवाई करता है तो हर दृष्टिकोण से इस पर सुनवाई की संभावनाएं बढ़ जाएंगी। वहीं तीन तलाक पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले से भी बोर्ड सचेत है, जिसमें पांच जजों की बेंच ने ट्रिपल तलाक को कुरान के खिलाफ मानते हुए असंवैधानिक ठहराया था, जबकि बाकी दो जजों ने इस पर सरकार से कानून लाने की बात कही थी। हालांकि रविवार की मीटिंग में बोर्ड ने यह भी साफ कर दिया कि वह बाबरी मस्जिद पर अभी तक सुनवाई से संतुष्ट है।

PunjabKesari

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस अब्दुल नजीर की पीठ इस मसले पर सुनवाई कर रही है। इस केस को लार्जर बेंट के सामने ले जाने का फैसला बेहद अहम माना जा रहा है।

बीजेपी नेता सार्वजनिक मंच से कर चुके हैं चुनाव से पहले मंदिर निर्माण की बात
बीजेपी से जुड़े नेता और राम मंदिर निर्माण के पक्षधर अक्सर 2019 से पहले अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के दावे करते रहे हैं। बीजेपी सांसद साक्षी महाराज से लेकर सुब्रमण्यम स्वामी तक सार्वजनिक मंच से 2019 चुनाव से पहले मंदिर निर्माण की बात कह चुके हैं। दूसरी ओर यूपी सरकार सुप्रीम कोर्ट में कह चुकी है कि मुस्लिम पक्षकार राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद के मामले को टालने की कोशिश कर रहा है। ऐसे में अगर ये केस बड़ी पीठ के पास जाता है तो सुनवाई और लंबी चलने की संभावना बन सकती है।

PunjabKesari

सुप्रीम कोर्ट में इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वारा 2010 में दिए गए फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई हो रही है। हाईकोर्ट ने अपने फैसले में विवादित 2.77 एकड़ भूमि को निर्मोही अखाड़ा, भगवान राम और सुन्नी वक्फ बोर्ड के बीच बांट दिया था। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!