जल्द जारी होगा CBSE 10वीं-12वीं परीक्षा का रिजल्ट, नई शिक्षा नीति के अनुसार होगा पाठ्यक्रम

Edited By Yaspal,Updated: 14 May, 2020 05:57 PM

cbse 10th 12th examination results will be released soon

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ने कहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोडर् (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन जारी है और 50 दिन के भीतर यह काम पूरा हो जाएगा तथा जल्दी ही परीक्षा के नतीजे आ...

नई दिल्लीः केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ने कहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोडर् (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन जारी है और 50 दिन के भीतर यह काम पूरा हो जाएगा तथा जल्दी ही परीक्षा के नतीजे आ जाएंगे। डॉ निशंक ने गुरुवार को यहां देशभर के शिक्षकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद करते हुए यह जानकारी दी। गौरतलब है कि डॉ निशंक इससे पहले छात्रों और अभिभावकों के साथ इस तरह संवाद कर चुके हैं।
PunjabKesari
डॉ निशंक ने एक प्रश्न के उत्तर में बताया कि उत्तर दिल्ली को छोड़कर देश भर में दसवीं बोर्ड की सभी परीक्षएँ हो चुकी हैं और परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य जारी है। इसके लिए देश में 3000 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं जहां से उत्तर पुस्तिकाएं शिक्षकों को घर पर पहुंचाई जा रही हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि जो शिक्षक पुस्तक उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन में लगे हुए हैं और साथ ही साथ ऑनलाइन क्लास भी ले रहे हैं, उन्हें अपने दिन भर के काम की रिपोर्ट भेजने की जरूरत नहीं है क्योंकि उन्हें इस बात की छूट दी गई है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर किसी शिक्षक को यह निर्देश मिलता है कि वहकाम की रिपोर्ट जमा करें तो वह शिक्षक इस बात की शिकायत मुझसे कर सकता है।
PunjabKesari
एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने यह भी कहा कि देश में कोरोना माहामरी के कारण लॉकडाउन के बाद जब स्थिति सामान्य होगी तभी क्लास शुरू होंगे और इसके लिए एक दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि इस दिशा में एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है और एनसीआरटी इस टास्क फोर्स की सिफारिशों के आधार पर यह गाइडलाइंस जारी करेगी।
PunjabKesari
डॉ निशंक ने कहा कि स्कूल खुलने पर हमें यह तय करना होगा कि एक क्लास में 40 बच्चे बैठेंगे या 30। यह सब नए दिशानिर्देशों में होगा तथा क्लास बुलाने की क्या प्रक्रिया हो यह सारी बातें दिशानिर्देश में जारी की जाएंगी। उन्होंने देशभर के छात्रों को शिक्षकों को इस बात के लिए धन्यवाद प्रकट किया कि उन्होंने लॉक डाउन के दौरान ऑनलाइन शिक्षा के जरिए छात्रों को अच्छी तरह पढ़ाया।

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!