100 करोड़ डोज़ेज की उपलब्धि हासिल करने पर देश में कुछ इस तरह मनाया जा रहा जश्न

Edited By Yaspal,Updated: 21 Oct, 2021 07:11 PM

celebrated in this way in the country on achieving the achievement of 100 crore

देश ने कोविड टीकाकरण अभियान में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। भारत ने करीब 279 दिन में 100 करोड़ डोज़ेज के साथ ही दुनिया का पहला देश बन गया है। भारत इस उपलब्धि पर शानदार तरीके से जश्न मना रहा है। देश में जगह-जगह 100 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा पार करने पर...

नेशनल डेस्कः देश ने कोविड टीकाकरण अभियान में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। भारत ने करीब 279 दिन में 100 करोड़ डोज़ेज के साथ ही दुनिया का पहला देश बन गया है। भारत इस उपलब्धि पर शानदार तरीके से जश्न मना रहा है। देश में जगह-जगह 100 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा पार करने पर भाजपाईयों ने मिठाई का वितरण किया तो वहीं स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने गाना जारी किया। इसके अलावा, एयरपोर्ट, पोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर इसका अनाउंसमेंट भी किया जा रहा है।
PunjabKesari
लालकिले पर जश्न
 टीकाकरण के तहत दी गई खुराकों की संख्या 100 करोड़ पहुंचने पर देश में सबसे बड़े खादी तिरंगे को बृहस्पतिवार को लाल किले पर फहराया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस तिरंगे की लंबाई 225 फुट और चौड़ाई 150 फुट है और इसका वजन लगभग 1,400 किलोग्राम है। उन्होंने कहा कि यही तिरंगा दो अक्टूबर को गांधी जयंती पर लेह में फहराया गया था।  लालकिले पर आने वाले पर्यटक इस खास उपलब्धि का हिस्सा बन रहे हैं और सेल्फी ले रहे हैं। यहां स्लोगन दिया गया है। ‘लक्ष्य विशाल-उपलब्धि बेमिसाल।’
PunjabKesari
दिल्ली मेट्रो में की जा रही घोषणा
100 करोड़ खुराक के आंकड़े को पार करने के बाद दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने अपनी सार्वजनिक संबोधन प्रणालियों के माध्यम से घोषणाएं कीं और ‘‘महत्वपूर्ण उपलब्धि'' को दर्शाने के लिए ट्रेनों और स्टेशनों में अपने पैनलों पर संदेश प्रदर्शित किए। ट्रेनों और स्टेशनों सहित दिल्ली मेट्रो नेटवर्क में सार्वजनिक संबोधन प्रणालियों के साथ-साथ ऑडियो विजुअल स्क्रीन के माध्यम से कोविड-19 टीके संबंधी उपलब्धि के बारे में जानकारी साझा की जा रही है।''
PunjabKesari
वैश्विक धरोहरों को किया जाएगा रोशन
देश में कोविड-19 रोधी टीकों की अब तक दी गई खुराक की संख्या 100 करोड़ के पार पहुंचने के मौके पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में अपने 100 विरासत स्मारकों को रोशन करेगा। लाल किला, कुतुब मीनार, हुमायूं का मकबरा, तुगलकाबाद किला, पुराना किला, फतेहपुर सीकरी (आगरा), रामप्पा मंदिर, हम्पी, धोलावीरा (गुजरात), प्राचीन लेह पैलेस सहित 17 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, कोलकाता में करेंसी बिल्डिंग तथा मेटकाफ हॉल, मध्य प्रदेश में खजुराहो मंदिर और हैदराबाद में गोलकोंडा किला उन 100 स्मारकों में शामिल हैं, जिन्हें तिरंगे के रंग की रोशनी से रोशन किया जाएगा।

स्पाइसजेट ने जारी की वर्दी
 देश के कोविड-19 टीके की 100 करोड़ खुराक दिए जाने का मुकाम हासिल करने के उपलक्ष्य में स्पाइसजेट ने दिल्ली हवाई अड्डे पर अपने बोइंग 737 विमान पर बनी एक विशेष तस्वीर (लिवरी) का अनावरण किया। स्पाइसजेट के तीन बोइंग 737 विमानों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्वास्थ्य कर्मियों की तस्वीर बनी हुई है। इस अवसर पर मौजूद स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि आज पूरा देश गौरवान्वित महसूस कर रहा है क्योंकि कोविड टीके की 100 करोड़ खुराक दिया जाना "देश की उपलब्धि" है। उन्होंने सभी स्वास्थ्य कर्मियों को इस उपलब्धि पर बधाई देने के बाद कहा, "मुझे विश्वास है कि कोरोना वायरस हारेगा और देश जीतेगा।" 
PunjabKesari
भाजपाइयों ने बांटी मिठाई
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली इकाई के नेताओं ने 100 करोड़ टीके का आंकड़ा पार होने पर स्वास्थ्य सेवा और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को सम्मानित करके और मिठाइयां बांटकर इस उपलब्धि का जश्न मनाया। भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष आदेश गुप्ता स्वास्थ्य और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को सम्मानित करने के लिए मजनूं का टीला में एक टीकाकरण केंद्र गये, जबकि उत्तर पूर्वी दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी ने शाहदरा के चांदीवाला अस्पताल में कर्मचारियों और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को सम्मानित किया।
PunjabKesari
पश्चिमी दिल्ली के सांसद प्रवेश वर्मा ने इस उपलब्धि का जश्न मनाने के लिए विंडसर प्लेस स्थित अपने आवास के बाहर राहगीरों को 100 किलो लड्डू बांटे। राष्ट्रीय राजधानी में विभिन्न स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों में पार्टी इकाई प्रभारी बैजयंत पांडा, दुष्यंत गौतम, अलका गुर्जर, हर्षवर्धन, रामवीर सिंह बिधूड़ी सहित दिल्ली भाजपा के सभी सांसदों, विधायकों, पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने भाग लिया।

बता दें कि देश में टीकाकरण मुहिम शुरू होने के 85 दिन बाद तक 10 करोड़ खुराक लगीं, इसके 45 और दिन बाद भारत ने 20 करोड़ का आंकड़ा छुआ और उसके 29 दिन बाद यह संख्या 30 करोड़ पहुंच गई। देश को 30 करोड़ से 40 करोड़ तक पहुंचने में 24 दिन लगे और इसके 20 और दिन बाद छह अगस्त को देश में टीकों की दी गई खुराकों की संख्या बढ़कर 50 करोड़ पहुंच गई। इसके बाद उसे 100 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में 76 दिन लगे। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!